LPG Cylinder Price: गैस सिलेंडर पर 198 रुपए की कटौती, जानिए क्या है नया दाम

देश भर में तेजी से बढ़ती मंहगाई ने कर किसी को परेशान कर रखा हैं। देश के आम नागरिक तेजी से बढ़ती महंगाई के बीच अपना गुजरा ठीक से नहीं बचा पा रहे हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम भी आसमान छू चुके हैं। मंहगाई की इस मार के बीच एक राहत भरी खबर यह हैं कि तेल वितरण करने वाली कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में काटौती का ऐलान किया हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देशभर में 19 किलोग्राम के कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में गिरावट की जा रही हैं। यह कटौती आज एक 1 जुलाई से ही लागू हो चुकी हैं।

कमर्शियल सिलेंडर के घटे दाम

वहीं इस काटौती के बाद 19 किलोग्राम के कमर्शियल गैस सिलेंडर पर दिल्ली में 198 रुपए घट गए है जबकि कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर 182 रुपये सस्ता हो गया है।

वहीं इस मुंबई और कोलकाता में इसकी कीमत 190.50 रुपए और चेन्नई में 187 रुपए कम हो गई हैं। तेल कंपनियों द्वारा जारी की गई नई दरों के मुताबिक इस गिरावट के बाद कमर्शियल सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 2,021 रुपए हो गई हैं।

जबकि कोलकाता में 2,140 रुपए, चेन्नई में 2,186 रुपए तो वहीं मुंबई में 1,981 रुपए हो गई हैं। हालांकि 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडरों की कीमतों में कोई चेंज नहीं किया गया है।

बता दें कि यह लगातार दूसरी बार कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई हैं। 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में पिछले महीने भी कटौती की गई थी।

जून में कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 135 रुपए की कमी की गई थी। जिसके बाद दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर का दाम 2219 रुपए का हो गया था।

घरेलू सिलेंडर उपभोक्‍ताओं को कोई राहत नहीं

वहीं दूसरी तरफ घरेलू सिलेंडरों के दाम में कोई कटौती नहीं की गई हैं, जबकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम मई के महीने में दो बार बढ़ाए गए थे। जिससे घरेलू सिलेंडर के दाम में 103 रुपए की वृद्धि हुई थी।

सरकार द्वारा कमर्शियल सिलेंडर पर राहत तो दी जा रही हैं लेकिन घरेलू सिलेंडरों के दाम में कमी नहीं की जा रही हैं। बता दें कि आम लोगों को घरेलू सिलेंडरों की कीमतों में कमी की काफी उम्‍मीद थी।

वहीं बढ़ी किमतों पर तेल वितरण कंपनियों का कहना हैं कि गैस के दाम वैश्विक स्तर पर बढ़ रहे हैं, इसलिए एलपीजी सिलेंडरों के दामों में वृद्धि की गई थी।