इंटरनेशनल क्रिकेट में दुनिया के 5 ऐसे बल्‍लेबाज जिन्‍हें कोई गेंदबाज नहीं कर सका शून्य पर आउट

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो पूरी दुनिया में लोकप्रिय हैं. क्रिकेट जगत मे कई ऐसे खिलाड़ी आयें हैं जिन्होंने कई रिकॉर्ड बनाये है ओर तोड़े भी हैं. कई खिलाड़ियों ने ऐसे कारनामे कियें हैं जो अविश्वश्नीय हैं. क्रिकेट खेल देखने का रोमांस तब सबसे ज्यादा बढ़ जाता है जब कोई भी क्रिकेट टीम हारे हुए मैच को जीत जाती है या फिर जीते हुए मैच को भी हार जाती है।

वर्तमान क्रिकेट मैचों में सुपर ओवर भी होता है जिसको क्रिकेट मैच के ड्रा होने पर करवाया जाता है. यह सुपर ओवर जब भी होता क्रिकेट देखने वाले दर्शकों की सांसे थम सी जाती हैं और अलग ही लेवल का रोमांच होता है.

कौन हैं वह 5 बल्लेबाज़ जो आज तक शून्य पर आउट नहीं हुए

क्रिकेट इतिहास के अपने पूरे कैरियर में किसी भी बल्लेबाज का शून्य पर आउट होना लगभग नामुमकिन सा लगता है। लेकिन यह सच है और ऐसा करने वाला कोई एक नहीं बल्कि 5 बल्लेबाज़ है. चलिए हम आपको बताते हैं कौन हैं वह बल्लेबाज।

केप्लर वेसेल्स

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान और बल्लेबाज़ रह चुके केप्लर वेसेल्स ऐसे बल्लेबाज़ हैं. जो साउथ अफ्रीका के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए भी खेल चुकें हैं. इनके नाम ऐसा रिकॉर्ड है जो बहुत ही कम बल्लेबाजों के पास होता है.

इन्होंने अपने 10 साल के वनडे कैरियर में 3367 रन बनाये हैं और इन्होंने अपने बल्ले से 1 शतक और 26 बनाए हैं। क्रिकेट के इतिहास में ये ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्हें किसी भी गेंदबाज ने शून्य के स्कोर में आउट नहीं किया है।

पीटर क्रिस्टन

साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी पीटर क्रिस्टन ने 1991 से लेकर 1994 तक खेलते हुए 40 मैचों में 38.02 की औसत के साथ 1293 रन बनाये हैं, जिसमें 9 अर्धशतक शामिल है। अपने इस छोटे से इस Cricket करियर में ये बल्लेबाज भी कभी शून्य पर आउट नहीं हुयें है।

जैक्स रोडलफ

क्रिकेट जगत में साउथ अफ्रीका के जैक्स रोडलफ भी एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो आज तक शून्य पर आउट नहीं हुयें हैं. जैक्स रोडलफ ने 45 वनडे मुकाबलों में 35.57 की औसत के साथ 1174 रन बनाये जिसमें 7 अर्धशतक शामिल है।

यशपाल शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और 1983 विश्व कप बिजेता टीम के सदस्य रह चुके यशपाल शर्मा का जन्म पंजाब के लुधियाना में हुआ था. यशपाल शर्मा ने 42 मैचों में 883 रन बनाये हैं जिसमें 4 अर्धशतक भी जड़े हैं।

भारत की तरफ से यशपाल शर्मा एकमात्र ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्हें कोई भी गेंदबाज के खिलाफ शून्य पर आउट नहीं हुयें है.

मैथ्यू क्रॉस

स्कॉटलैंड के बल्लेबाज़ मैथ्यू क्रॉस जिन्होंने अपने वन डे कैरियर में कुल 52 वनडे मुकाबले खेलें हैं जिसमे 1136 रन बनाने के साथ 2 शतक और 7 अर्धशतक भी शामिल है। क्रॉस ने स्कॉटलैंड के लिए साल 2014 से लेकर 2019 तक खेला जिस दौरान ये एक बार भी शून्य पर आउट नहीं हुए।