अजान बनाम हनुमान चालीसा: फ्री मिलेगा, बिजनेसमैन मोहित कंबोज का ऑफर

महाराष्ट्र में मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने का मुद्दा तेजी से गरमाता जा रहा है। अब एक अरबपति बिजनेसमैन मोहित कंबोज भी इस मामले में उतर आए हैं। उन्होंने कहा कि जिसको भी मंदिर में लगाने के लिए लाउडस्पीकर चाहिए, वो मुफ्त में हमसे मांग सकते हैं। दरअसल यह सारा विवाद महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) के प्रमुख राज ठाकरे के बयान के बाद शुरू हुआ हैं।

हाल ही में अपने एक भाषण के दौरान राज ठाकरे ने चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाए जाते है तो उनकी पार्टी एमएनएस के कार्यकर्ता इन मस्जिदों के सामने हनुमान चालीसा लाउडस्पीकर पर बजाएंगे।

हनुमान चालीसा बजाने फ्री में ले लाउड स्‍पीकर

जिसके बाद एमएनएस नेताओं ने राज्य के कई हिस्सों में हनुमान चालीसा लाउडस्पीकर से बजाना शुरू कर दिया। अब यह मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा हैं।

राज्य की शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन वाली सरकार ने राज ठाकरे के इस बयान पर आपत्ति जाहिर की हैं। इसके साथ ही अन्‍य दलों की तरफ से भी इस पर बयान सामने आने लगे हैं।

इसी बीच अब इस मामले पर मोहित कंबोज आगे आए है। मोहित बीजेपी नेता हैं और उन्‍हें अरबपति उद्योगपतियों में गिना जाता है।

इस मामले को लेकर मोहित ने एक ट्वीट में कहा कि जिसको भी मंदिर में लगाने के लिए लाउड स्पीकर चाहिए वो मुफ्त हमसे मांग सकते है। सभी सभी हिंदू की एक आवाज होना चाहिए।

उन्‍होंने आगे लिखा मंदिरावर हनुमान चालिसा यासाठी भोंगे आम्ही देवू ज्यांना लावायचे आहेत त्यांना! हिंदू एकता आवाज आलाच पाहिजे! जय श्री राम! हर हर महादेव।

वहीं कंबोज के इस ऐलान के बाद कई लोग उनके समर्थन में उतर आए। कई यूजर मोहित से लाउडस्‍पीकरों की मांग करते दिखे।

ठाकरे के बयान पर शिवसेना की प्रतिक्रिया

वहीं इस मामले पर महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने कहा कि ऐसे बयानों का उद्देश्य समाज को बढ़ना है। वहीं शिवसेना नेता संजय राउत ने एमएनएस और बीजेपी पर हम’ला बोला।

उन्‍होंने कहा कि राज ठाकरे कल मस्जिदों से लाउडस्पीकरों हटाने की बात कर रहे थे। उन्‍हें पहले देखना चाहिए कि बीजेपी शासित सभी सूबों में अजान बंद कर दी गई है, लाउड स्पीकर मस्जिदों से हटा दिए गए हैं। ये महाराष्ट्र है, जहां देश के कानून का पालन होता है।

वहीं समाजवादी पार्टी के नेता अबू आजमी ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उन्होंने एक जूस स्टॉल शुरू किया है। उन्‍होंने कहा कि मुस्लिम हनुमान चालीसा वाले लोगों का स्वागत करने को तैयार हैं और उन्हें पेय की पेशकश करेंगे।