भगवंत मान सरकार में किसानों की बल्‍ले-बल्‍ले, फसल खरीद को लेकर बड़ा ऐलान

पंजाब में शानदार जीत हासिल करने के बाद सत्‍ता में आई आम आदमी पार्टी की सरकार एक्‍शन में नजर आ रही है। पंजाब के सीएम भगवंत मान (Bhagwant Mann) एक के बाद एक बड़ा फैसला लेकर जनता की उम्‍मीदों पर खरा उतरने का प्रयास कर रहे है। इस बीच सीएम भगवंत मान ने किसानों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है।

सूबे में रबी की फसल की कटाई का लगभग पूरी हो चुकी है और अब भगवंत मान सरकार फसल की खरीद को लेकर खास तैयारियां में जुड गई है।

किसानों की उपज का एक-एक दाना खरीदेगी सरकार

पंजाब सरकार द्वारा दी गई जानकरी के अनुसार रबी फसल सत्र के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक ने पंजाब में अप्रैल के अंत तक गेहूं खरीद के लिए 24,773.11 करोड़ रुपये की नकद ऋण सीमा को मंजूरी दे दी।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि नगद ऋण सीमा को वक्‍त पर जारी कर देने से सूबे में गेहूं की निर्बाध खरीद को सुनिश्चित करने में काफी मदद मिलेगी.

इसके साथ ही कहा गया है कि इस सत्र के लिए 132 लाख टन गेहूं की खरीद के लिए सूबे की सरकार द्वारा मांगी गई नगद ऋण सीमा का बड़ा हिस्सा आरबीआई ने जारी कर दिया है।

मान ने खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग को निर्देश जारी कर कहा कि किसानों से फसलों की सुचारू रूप से खरीद हो वो भी बिना किसी परेशानी केे साथ, इसके साथ ही एक अप्रैल से किसानों को खरीद के पहले ही दिन भुगतान करने के आदेश दिए है।

केजरीवाल ने किए कई चुनावी वादे

इस सत्र के लिए पंजाब में गेहूं की खरीद 31 मई तक जारी रहेगी। मान ने एक ट्वीट में कहा कि पंजाब सरकार किसानों द्वारा पैदा किए गए अनाज के एक-एक दाने की खरीद करने के लिए प्रतिबद्ध है।

बता दें कि गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य केंद्र सरकार ने 2,015 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है।

आपको बता दें कि पंजाब में किसान आंदोलन के बाद से ही खेती किसानी से जुड़े मामलों को ज्यादा प्राथमिकता मिलने लगी है. सभी राजनीतिक दलों ने विधानसभा चुनाव के दौरान भी किसानों को लेकर कई बड़े चुनावी वादे किए थे।

आप के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने भी कहा था कि अगर पंजाब में आप सरकार आती है तो हम यह सुनिश्चित करेंगे कि एक भी किसान कर्ज के चलते आ’त्मह’त्या ना करें।