अब बिना बिजली के भी टंकी पर पानी चड़ा सकेंगे, भोपाल के छात्रों ने इजाद किया ये नया यंत्र

पानी जिसे हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा माना जाता है। और पानी को जीवन का नाम भी दिया गया है। लेकिन कई बार उसकी आपूर्ति के लिए हमें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। साथ ही कई स्थानों पर पानी आने का समय भी निश्चित होता है, ऐसे में क्या हो अगर पानी भरते हुए अचानक बिजली चली जाए और हमारा पंप बंद हो जाए।

लेकिन अब इस समस्या का हल भी निकाल लिया गया है। भोपाल शहर की एक यूनिवर्सिटी के छात्र अभिषेक मिश्रा और आयुष गुप्ता दो नामक विद्यार्थियों ने एक ऐसा पंप विकसित किया है जो बिना वि’द्युत के दो मंजिला यानि 24 फिट तक की उचाई पर रखी आपकी टंकी में पानी को आसानी से पानी चढ़ा सकता है।

आपको बता दें यह दोनों विद्यार्थी सीहोर के रहने वाले हैं और इनके द्वारा विकसित यह गए पंप की कीमत मात्र 2000 रुपए है। इसकी कीमत के कारण सामान्यता लोगों को इसे खरीदने में परेशानी नहीं होगी। छात्रों ने बताया कि यह यंत्र 7 मिनट के भीतर दो मंजिल पर रखी टंकी में 20 लीटर पानी तक भर सकता है।

इन दोनों विद्यार्थियों द्वारा बनाया गया यह यंत्र बिजली हीन क्षेत्रों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है और बिजली बचाने का भी बेहतरीन उपाय साबित हो सकता है। अभिषेक और आयुष बताते है कि उन्होंने इस यंत्र को प्राइवेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर हिमांशु सिंह की देखरेख में बनाया है।

इस यंत्र में एनआरबी चेक वाल्व स्प्रिंग प्रेश’र टैंक यूनियन तथा ट्यूब जैसे उपकरणों का इस्तेमाल किया गया है इन उपकरणों के इस्तेमाल से पानी, हवा के दबाव से आगे की ओर बढ़ता है।

हवा के द्वारा दिया गया दबा’व इतनी क्षमता रखता है कि 2 मंजिल पर रखी टंकी में पानी को आसानी से पहुंचाया जा सकता है। साथ ही इस उपकरण के निर्माण में दोनों विद्यार्थियों द्वारा जीआई और पीवीसी की वस्तुओं का इस्तेमाल किया गया है।

हमारे देश में समय-समय पर कई प्रतिभाओं द्वारा नई-नई खोज और उपकरणों का निर्माण किया जाता रहा है और भोपाल के इन दोनों विद्यार्थियों द्वारा पानी की आपूर्ति के लिए बनाया गया यह यंत्र भी उल्लेखनीय है जिस के उपयोग से पानी और बिजली जैसे दो महत्वपूर्ण आवश्यकताओं की आसानी से पूर्ति की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *