बुलडोजर पर सीएम योगी आदित्यनाथ का सख्त फरमान

यूपी में योगी सरकार की वापसी के साथ ही बुलडोजर चर्चा में हैं। इन दिनों अपरा’धियों के खिलाफ बुलडोजर चलाए जाने के मामले बड़ी तादात में सामने आ रहे हैं। इसी बीच इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुछ नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सीएम योगी ने शुक्रवार को बुलडोजर को लेकर अफसरों को सख्त हिदायत दी हैं।

उन्‍होंने साफ शब्‍दों में कहा है कि बुलडोजर किसी भी गरीब की झोपड़ी या दुकान पर नहीं चले इस बात का अधिकारी खास ध्‍यान रखें। उन्‍होंने गरीबों के प्रति संवेदनशीलता रखने की बात कही हैं।

गरीब पर ना चले बाबा का बुलडोजर

अफसरों को निर्देश देते हुए सीएम योगी ने कहा कि अप’राध और अप’राधियों के लिए जीरो टॉलरेंस और गरीबों के प्रति संवेदनशीलता बनाए रखें।

सीएम योगी ने कहा कि इस बात का ध्‍यान रखा जाए कि अवैध संपत्तियों पर बुलडोजर चला ध्वस्तीकरण करने की कार्रवाई सिर्फ पेशेवर अपराधियों और माफिया के खिलाफ हो और किसी गरीब की झोपड़ी पर बुलडोजर ना चले।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि गरीब की दुकान, झोपड़ी या मकान पर बुलडोजर नहीं चलेगा। इसके साथ ही उन्‍होंने अवैध संपत्ति रखने वाले माफिया पर सख्त कार्रवाई की बात कही।

उन्होंने कहा है कि अगर गरीबों की संपत्ति पर कब्जे जैसे मामले सामने आते हैं तो ऐसे मामलों में त्वरित एक्शन लिया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाए कि ऐसी कार्रवाई पर कोई शिकायत न आए।

वहीं इस मामले को लेकर एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने कहा कि बुलडोजर का ग़लत इस्तेमाल ना हो, इसे लेकर निर्देश जारी किए गए हैं। बुलडोजर का उपयोग अवैध निर्माण के ख़िलाफ़ होगा।

इसमें सरकारी संपत्तियां और ज़मीनों पर अवैध निर्माण शामिल है। इसके साथ ही ध्वस्तीकरण से पहले सभी न्यायिक प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

यहां पूरी हुई न्‍यायिक प्रक्रिया, वहीं चले बुलडोजर

उन्‍होंने कहा कि जहां भी नगर निगम ध्वस्तीकरण का कार्य करती हैं, पुलिस वहां शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मौजूद रहती हैं। जहां न्यायिक प्रक्रिया पूरी नहीं हुई हो, वहां बुलडोजर के इस्तेमाल के लिए माना किया गया हैं।

आपको बता दें कि इन दिनों अपरा’धियों पर योगी सरकार का बुलडोजर खूब चल रहा है। इसके साथ ही अवैध अतिक्रमण हटाने का काम भी किया जा रहा हैं।

हाल ही में बीडीए ने समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक शहजिल इस्लाम के अवैध निर्माण वाले पेट्रोल पंप पर बुलडोजर चला उसे ध्वस्त कर दिया।