लोकसभा में स्मृति ईरानी पर भड़की सोनिया गाँधी जमकर हुई नोंकझोंक

गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और केंद्र सरकार की मंत्री स्मृति ईरानी के बीच लोकसभा में तीखी नोकझोंक देखने को मिली। राष्ट्रपति पर दिए अधीर रंजन के बयान को लेकर खूब हंगामा हुआ, जिसके बाद लोकसभा की कार्रवाई स्थगित कर दी गई। इस दौरान जब सदन से सोनिया गांधी बाहर जाने लगीं तो भाजपा के सांसदों ने नारेबाजी शुरू कर दी। जिस पर सोनिया वापस लौट के आई और रमा देवी से पूछा कि उनके नाम से सदन में नारे क्यों लगाए जा रहे है, जबकि अधीर रंजन ने माफी मांग ली है। इस पर स्मृति ईरानी ने सोनिया से कुछ कहा तो सोनिया भड़क गई और उन्होंने ईरानी को जवाब देते हुए कहा कि ‘Don’t talk to me. इसके बाद 2-3 मिनट तक दोनों नेताओं के बीच तीखी बहस चलती रही। इसे लेकर कांग्रेस सांसद गीता कोड़ा ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि सदन को 4 बजे तक स्थगित किया गया था, हम सभी लोग बाहर निकल रहे हैं। इसी दौरान भाजपा के सांसद चिल्लाने लगे।

क्या नियम सिर्फ विपक्ष के लिए हैं?- कॉग्रेस

सभी लोग सोनिया गांधी का नाम लेकर नारेबाजी कर रहे थे। जिसे सुनकर सोनिया जी वापस आई, वह यह जानना चाह रही थी कि आखिर बीजेपी किस बात के लिए नारेबाजी कर रही हैं। इसके लिए वह रमा देवी के पास जा उनसे बोली कि अधीर रंजन चौधरी ने माफी मांग ली है तो फिर ये सब क्यों? इस पर सत्ता दल के सांसद इस्तीफा दो चिल्लाने लगे, वह सोनिया गांधी को उंगली दिखाकर नारे लगाने लगे। स्मृति ईरानी भी उनके साथ तेज तेज चिल्ला रही थी। गीता ने आगे कहा कि उस माहौल को देखकर ऐसा लग रहा था कि कहीं बीजेपी के सांसद सोनिया और पार्टी के सांसदों पर हम’ला ना कर दें। इसलिए हमने मौके की नजागत को समझते हुए उन्हें वहां से निकाल लिया। गीता कोड़ा ने कहा कि आज सोनिया गांधी जी के साथ जो कुछ भी हुआ हैं वह बेहद ही अशोभानीय है।

वहीं इस मामले को लेकर कांग्रेस सांसद ज्योत्सना महंत ने बताया कि जब हम लौट रहे थे, तभी भाजपा के सांसद हंगामा करने लगे। उस समय सोनिया गांधी को लगा होगा कि सीनियर लीडर से बात करके पता किया जाए कि आखिर ये सब क्यों किया जा रहा हैं। वह जाने लगीं तो हम भी उनके साथ गए। सोनिया गांधी रमा देवी के पास पहुंच उनसे बात करने लगी। इसी दौरान स्मृति ईरानी वहां आईं और चिल्लाने लगीं। वहीं कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने अपने एक ट्वीट में कहा कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज लोकसभा में सोनिया गांधी जी के साथ अमर्यादित और अपमानजनक व्यवहार किया। लेकिन क्या स्पीकर महोदय इस पर कुछ बोलेगें या सब नियम सिर्फ विपक्ष के लिए होते हैं?

ये हैं भाजपा का दावा

वहीं इस मामले को लेकर भाजपा नेता और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सोनिया गांधी हमारी एक सांसद से बात कर रही थीं, तभी हमारी एक महिला सांसद उनके पास पहुंच पूछने लगीं कि क्या हुआ, क्या बात हो रही है। इस पर सोनिया गांधी ने उन्हें ध’मकी भरे लहजे में कहा कि तुम मुझसे बात मत करो, तुम देश को गुमराह कर रही हो। उन्होंने आगे कहा कि आप बाकी सदस्यों को ध’मका रही हैं, आपको राष्ट्रपति के खिलाफ की गई टिप्पणी पर देश के सामने आकर माफी मांगना चाहिए।