नोटबंदी के चलते पिछले पांच सालों में क्या हुआ, इन मीम्स ने सब बता दिया

सोमवार को नोट बंदी की पांचवी बरसी थी, इस दिन पूरा देश एक साथ बैंकों की लाइन में खड़ा हो गया था. नोटबंदी के साथ सरकार के तमाम बड़े-बड़े वादे किये थे, जैसे आ’तंक’वाद, न’क्सल’वाद, महंगाई और कालेधन समेत और भी कई चीज की कमर टूट जाएगी. इस दौरान कई तरह की बातें सामने आई, दो हजार के नोट में नैनो जीपीएस चिप की खबर भी जोरों से चलाई गई.

नोटबंदी के पांच साल पूरे हो चुके है और अब सत्ताधारी दल ने इसके फायदे तक गिनाना बंद कर दिये है. लेकिन सोशल मीडिया उस दिन को आज भी याद रखे हुए हैं.

नोटबंदी पर वायरल हुए कई मीम्स

नोटबंदी के दिन सोशल मीडिया पर #DemonetisationDisaster, #Black_Day_Indian_Economy, #notebandi, #नोटबंदीअर्थतंत्रकी_बरसी जैसे कई हैशटैग ट्रेंड में छाए रहे.

एक तरफ जहां कुछ विपक्षी दलों ने यह हैशटैग चलाए तो वहीं कई हैशटैग मीम्स बनाने वालों ने भी चलाए. इस दौरान कई मीम्स ट्रेंड में आए और खूब वायरल भी हुए जो नोटबंदी के दर्द को बयां करते नजर आए.

इस दौरान रोफ्ल गांधी नाम के एक ट्रोल ने नोटबंदी के दौर में वायरल हुए एक शख्स द्वारा कहे अश्लील शब्दों को दुसरे शब्दों के साथ दोहराया.

वहीं मनोज तिवारी नाम से बने एक पैरोडी अकाउंट ने अखबार की एक कटिंग शेयर की. इस कटिंग में पीएम मोदी का बयान है कि नोटबंदी में कोई खोट दिखाई दे तो 50 दिन बाद मुझे स’जा दे दीजिएगा.

अब नोटबंदी की बात हो और 2 हजार के नोट में चिप की खबर का जिक्र ना हो ऐसा भला कैसे हो सकता है. कई टीवी एंकर्स और न्यूज़ पेपर्स ने स्टेट ऑफ दी आर्ट तकनीक से निर्मित नैनो जीपीएस चिप के 2000 के नोट में फिट होने की बात कहीं थी.

इसी को लेकर कृतीश भट्ट ने अपने ट्वीट में एक जोक्स लिखा “अध्यापक: नोटबंदी पर निबंध लिखो. थोड़ी ही देर बाद एक छात्र- सर, चिप में बड़ी ई की मात्रा लगती है या फिर छोटी?”

एक यूजर ने दो हजार के नोट पर चिप रखकर एक फोटो शेयर किया और लिखा कि पांच साल पहले नोटबंदी करके 2 हजार की चीप वाली नोट देने के लिए #ThankYou.modi ji

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है. इस तस्वीर में सिलेंडर की टेक लगाते हुए चूल्हे में लकड़ी जलाई जा रही है. इसे शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा कि नोटबंदी का एक फायदा तो ये रहा.

इस दौरान कई लोगों ने तंज कसने के लिए अमित शाह की तस्वीर का इस्तेमाल भी किया. एक यूजर ने लिखा कि पांच साल हो चुके है, देश से न’क्सल’वाद, भ्र’ष्टा’चा’र और आ’तंक’वा’द का खा’त्मा हुए. नोटबंदी का धन्यवाद. मैं यह सब दूरबीन लगाकर ढूँढ रहा था पर मुझे मिला नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *