कुत्तों ने अपने साथी को इस तरह दी अंतिम विदाई, वीडियो देखकर इमोशनल हुए लोग, IAS ने कही ये बात

कुत्तों को सबसे समझदार और वफादार जानवर माना जाता हैं. इसी के चलते यह इंसानों के बेहद करीब होते है और लोग इन्हें अपने घरों में पालते हैं. घर में पलने वाले डॉग घर के सदस्यों के बेहद करीब होते हैं और उनकी भावनाओं को भी बहुत अच्छे से समझते है. जब घर का कोई सदस्य खुश या दुखी होता है या फिर गुस्सा होता है तो कुत्ते उसकी मन की बात को समझ लेते है. कुत्ते इंसानों की हर भावना को समझ सकते हैं.

यही वजह है कि कई बार कुत्ते भी अपने मालिक के दुख में दुखी हो जाते हैं, इतना ही नहीं कई बार तो वो खाना-पीना तक छोड़ देते है. कुत्ते अपने मालिक की ख़ुशी में खुश होते और उछालते कूदते भी दिखते है.

कुत्तों ने अपने साथी को दी अंतिम विदाई

यह बात जग जाहिर है कि कुत्ते अपने मालिक के प्रति हमेशा वफादार होते हैं. दरअसल सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसे देखकर हर कोई इमोशनल हो गया.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में कुत्तों ने अपने साथी को जिस तरह अंतिम विदाई दे रहे है, उसे देखकर हर कोई भावुक हो रहा है.

वीडियो में देखा जा सकता है कि कई सारे कुत्ते मिलकर इस दुनिया से जा चुके एक कुत्ते को दफन कर रहे हैं. एक गड्ढे में एक कुत्ते का शव नजर आ रहा है और उसके आसपास कई सारे कुत्ते दिख रहे है.

कुत्तों का यह समूह दुनिया छोड़कर जा चुके कुत्ते पर मिट्टी डालकर उसे दफनाते हुए नजर आ रहे हैं. वाकई में यह वायरल वीडियो इतना भावुक कर देने वाला है कि इसे देख हर किसी का दिल पसीज जाएगा.

वीडियो को देख कर सच में ऐसा लग रहा है कि मानो ये कोई जानवर नहीं बल्कि इंसान ही हैं. इस वीडियो को आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया हैं.

IAS ने पूछा क्या ये जानवर हैं?

उन्होंने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि क्या ये जानवर हैं? वहीं इस वीडियो पर सोशल मीडिया यूजर्स जमकर अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

यूजर कुत्तों का अपने साथी के लिए यह प्यार देखकर इमोशनल नजर आ रहे हैं. एक यूजर इस पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखता है कि अब तक कुत्तों को सिर्फ पांव से मिट्टी फेंकते हुए देखा हैं. वीडियो में उनके भाव को देखा और समझा जा सकता है.

वहीं एक और यूजर प्रतिक्रिया देते हुए लिखता है कि इससे अच्छी अंतिम विदाई और क्या दी जा सकती हैं. जानवर इंसानों से अधिक वफादार ओर संवेदनशील होते हैं, इसमें कोई शक नहीं.