भाईचारा: मुस्लिम समुदाय ने हिन्दू पड़ोसियों के लिए करवाया दुर्गा पूजा का आयोजन

हमारा भारत देश बहुत ही सुंदर देश है. यहां सदियों से कई धर्म, जाति, पंथ और समुदाय के लोग एकसाथ मिलकर रहते आए है. भारत पूरी दुनिया में एकमात्र ऐसा है जहां पर करीब सभी धर्मों के पर्व धूमधाम से मनाए जाते है. इसके आलावा भारत ही वो जगह है जहां सबसे ज़्यादा पर्व-त्योहार मनाए जाते हैं. सभी धर्म के लोग एक-दुसरे के पर्व-उत्सव में शामिल भी होते है.

धर्म, समुदाय और भाषा में भिन्नता के बाबजूद भी भारत एकता के एक धागे में बंधा हुआ है. अभी देश भर में दुर्गा पूजा का त्योहार मनाया जा रहा है. देशभर में इसे लेकर काफी वक्त से तैयारियां भी चल रही हैं.

मुस्लिम समुदाय से जीता दिल

लोग बड़े उत्साह और जोश के साथ पंडाल और मूर्ति स्थापना की तैयारी करने में जुटे हुए है. वैसे तो यह त्योहार हिन्दू धर्म से संबंधित है लेकिन ऐसा की हमने कहा कि भारत में सभी धर्म के लोग एक-दुसरे के त्योहार में शामिल होते है और उसे मानते है.

ऐसा ही एक प्यारा सा वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया जो देखते ही देखते ट्रेंड होने लगा. इस वीडियो को देखकर लोग बेहद ख़ुश नजर आए. अब हम आगे कुछ बताए उससे पहले आप भी इस वीडियो को देख लीजिए.

वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ मुस्लिम समुदाय से जुड़े लोग दुर्गा पूजा की तैयारी कर रहे है. वो अपने पड़ोसियों के लिए ऐसा कर रहे है. उन्होंने बताया कि वो तैयारी इसलिए कर रहे हैं ताकि उनके पड़ोसियों के चेहरे पर मुस्कान आ जाए.

यह वीडियो Tamal Saha नाम के एक ट्वीटर हैंडल से शेयर किया गया था. इस वीडियो को अभी तक करीब 10 हज़ार से अधिक लोग देख चुके है और यह संख्या तेजी से बढ़ रही है.

वहीं सोशल मीडिया यूजर इस पर जमकर प्रतिक्रिया दे रहे है. एक यूज़र ने इस पर कमेन्ट करते हुए लिखा कि ये कोलकता, बंगाल और इस देश की पहचान है. वहीं एक अन्य यूज़र लिखता है कि ये मेरा प्यारा भारत है.

वहीं एक यूजर ने इस वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मुझे ख़ुशी मिलती है कि मैं दुर्गा पूजा का आयोजन करवा रहा हूं. मैंने इसके लिए सभी तैयारियां कर ली है. साथ ही साथ पंडित की भी व्यवस्था की है. आज देश को ऐसे ही हिन्दुस्तान की ज़रूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *