अज़ीम प्रेमजी दान देने के मामले में 2021 में पहले स्थान पर, जानिए मुकेश अंबानी किस पायदान पर हैं

गुरुवार को एडलगिव हुरुन इंडिया फिलैन्थ्रॉपी लिस्ट 2021 जारी की गई इस लिस्ट में एक बार फिर से सॉफ्टवेयर कंपनी विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी टॉप पर रहे. वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान अजीम प्रेमजी ने 9,713 करोड़ रुपए का दान दिया. इसे अगर प्रतिदिन के हिसाब से देखा जाए तो यह रोज का 27 करोड़ रुपए होता है. तो चलिए मिलते है इस लिस्ट के टॉप 10 दानवीरों से

अजीम प्रेमजी एंड फैमिली

अजीम प्रेमजी इस लिस्ट में टॉप पर रहे है, उन्होंने 9,713 करोड़ रुपए डोनेशन के रूप में दिए है. पिछले साल की तुलना में देखें तो अजीम प्रेमजी के डोनेशन में 23% की बढ़ोतरी आई है. दस राज्यों में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ने टीकाकरण पर काम के विस्तार के लिए अपने अलॉकेशन को 1,125 करोड़ से बढ़ाकर 2,125 करोड़ कर दिया है.

शिव नाडर एंड फैमिली

शिव नाडर एचसीएल टेक्नोलॉजीज के फाउंडर-चेयरमैन है. शिव नाडर एंड फैमिली ने इस लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया है, नाडर ने इस वित्त वर्ष में 1263 करोड़ रुपए का दान दिया.

मुकेश अंबानी एंड फैमिली

देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर है. मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन है. मुकेश अंबानी और उनकी फैमली ने 557 करोड़ रुपए का डोनेशन दिया. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रोज 1000 मीट्रिक टन से अधिक मेडिकल-ग्रेड लिक्विड ऑक्सीजन का उत्पादन किया और फिर मुफ्त में इसकी सप्लाई भी की.

कुमार मंगलम बिड़ला एंड फैमिली

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर मौजूद कुमार मंगलम बिड़ला एंड फैमिली ने 377 करोड़ रुपए का डोनेशन दिया. पीएम केयर्स फंड में आदित्य बिड़ला ग्रुप ने बहुत बड़ा डोनेशन दिया. इसके आलावा देश भर में मास्क, पीपीई और वेंटिलेटर की सप्लाई के लिए भी दान दिया गया.

नंदन नीलेकणी

इस लिस्ट में 5वें पायदान पर है इंफोसिस के नंदन नीलेकणी. नंदन नीलेकाणी ने इस साल 183 करोड़ रुपए का डोनेशन किया है.

हिंदुजा फैमिली

वित्त वर्ष 2020-21 के दौरा 166 करोड़ रुपए का डोनेशन करके हिंदुजा फैमिली छठे नंबर पर रही है. हिंदुजा फाउंडेशन 1968 में स्थापित हुई थी. यह जल प्रबंधन, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, ग्रामीण विकास और कला और संस्कृति के विकास पर ध्यान केन्द्रित करती है.

बजाज फैमिली

बजाज फैमिली इस लिस्ट में 7वें नंबर पर है. बजाज परिवार ने इस साल 136 करोड़ रुपए के दान के रूप में दिये है. बता दें कि बजाज फैमिली में सालों से दान देने की परंपरा रही है.

गौतम अडाणी एंड फैमिली

इस लिस्ट में गौतम अडाणी 130 करोड़ रुपए के डोनेशन के साथ 8वें नंबर पर हैं. अडाणी फाउंडेशन शिक्षा, सामाजिक स्वास्थ्य और कम्युनिटी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट जैसी फिल्ड में काम करता हैं.

अनिल अग्रवाल एंड फैमिली

अनिल अग्रवाल एंड फैमिली भी इस लिस्ट में 8वें नंबर पर है, अनिल अग्रवाल एंड फैमिली ने भी 130 करोड़ रुपए का दान किया है. बता दें कि अनिल अग्रवाल वेदांता रिसोर्सेज के चेयरमैन है.

बर्मन फैमिली

बर्मन फैमिली इस लिस्ट में 10 वें पायदान है, उन्होंने 114 करोड़ रुपए डोनेशन के तौर पर दिये है. बर्मन फैमली डाबर ग्रुप की मालिक है. डाबर ग्रुप ने कोविड-19 महामारी से पी’ड़ि’त लोगों की हेल्प के लिए डाबर केयर फंड बनाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *