द कश्मीर फाइल्स के नाम पर खेला जा रहा है इमोशनल गेम, एक क्लिक और खाली हाेे जाएगा बैंक अकाउंट!

इन दिनों निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ बहस में बनी हुई हैं। इस फिल्‍म को लेकर लोगो में अलग-अलग राय देखने को मिल रही है। फिल्‍म ने हफ्ते भर के अंदर 80 करोड़ से ज्‍यादा की कमाई कर डाली है। इस बीच फिल्म को फ्री में डाउनलोड करने के लिए फर्जी लिंक शेयर करने का मामला सामने आया है।

कश्मीर फाइल्स के नाम पर इमोशनल गेम

इंडिया टुडे की खबर के अनुसार वॉट्सऐप पर फर्जी लिंक शेयर करने के मामले में  लोगों को आगाह पर नोएडा पुलिस ने सोशल मीडिया और वॉट्सऐप पर अज्ञात व्यक्तियों के भेजे संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करने की सलाह दी हैं।

पुलिस ने कहा है कि इन लिंक्स के जरिए साइबर फ्रॉड करने का प्रयास किया जा रहा है। साइबर अप’राधी ऑनलाइन पेमेंट करने या किसी फेमस फिल्म या वीडियो को फ्री में डाउनलोड करने का लालच देने वाले लिंक शेयर करते है।

इसके बाद जैसे ही कोई लिंक पर क्लिक करता है, साइबर अप’राधी उसका फोन हैक कर लेते हैं और उनके मोबाइल नंबरों से जुड़े बैंक अकांउटों को साफ कर देते हैं। 

नोएडा के एडिशिनल डिप्टी कमिश्नर रणविजय सिंह ने लोगों को इस फ्रॉड से आगाह किया है. उन्होंने कहा है कि वॉट्सऐप मालवेयर पर क्लिक करने पर आपका फोन हैक किया जा सकता है और वॉट्सऐप नंबरों से जुड़े बैंक अकाउंड से पैसे निकाले जा सकते हैं।

अभी तक फ्रॉड का कोई विशेष मामला नहीं सामने आया है जिसमें फिल्म का नाम इस्तेमाल किया गया हो. लेकिन लोगों के फोन को हैक करके,  उनके साथ पैसे की धोखाधड़ी में इस फिल्‍म के नाम का इस्तेमाल किया जा रहा है.

बताया जा रहा है कि लोगों को सबसे पहले व्हाट्सएप पर एक लिंक भेजी जाती है, लिंक के साथ फिल्म से जुड़ा एक इमोशनल मैसेज होता है, इसमें संभावित फ्रॉड हो सकते हैं।

अगर इन लिंक पर क्लिक किया जाता है तो आपके स्मार्टफोन में एक मालवेयर इंजेक्ट हो जाएगा और यह मालवेयर आपके फोन को हैक करके फोन से बैंक की डिटेल चुराते हैं और आपका खाता खाली कर देते हैं.

आपको बता दें कि किसी भी ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में आप तुरंत साइबर हेल्पलाइन नम्बर 1930 पर शिकायत दर्ज करा सकते है।