हज को लेकर सऊदी अरब से आई बड़ी खबर, अब ये लोग नहीं कर सकेंगे हज यात्रा

मुस्लिम धर्म की सबसे पाक यात्रा हज जल्‍द ही शुरू होने वाली है। इससे पहले सऊदी अरब सरकार ने हज यात्रा को लेकर नए नियम लागू कर दिए हैं। सऊदी सरकार ने हज यात्रा 2022 को कुछ नए नियमों और निर्देशों के साथ मंजूरी दे दी है।हज नियमों में कुछ राहत भरें फैसले हैं तो वहीं कुछ फैसले कुछ लोगों की हज यात्रा करने की उम्‍मीद तोड़ने वाले भी साबित हो सकते हैं।

अच्‍छी खबर यह हैं कि इस बार कोरोना के प्रतिबंधों में जारी ढील के चलते सऊदी अरब सरकार ने हज यात्रियों की संख्या में इजाफा करने का फैसला किया हैं।

65 वर्ष से अधिक उम्र के यात्री ना करें आवेदन

तो वहीं इस बार 65 साल से अधिक उम्र के यात्रियों पर सऊदी सरकार ने पाबंदी लगाने का फैसला किया हैं। ऐसे में 65 साल से अधिक उम्र के ऐसे बुजुर्ग जो हज यात्रा की इच्छा रखते हैं उन्‍हें सऊदी सरकार के इस फैसले ने निराश किया।

सऊदी सरकार ने फैसला लिया हैं कि इस बार 65 साल से अधिक उम्र के लोग आवेदन नहीं कर सकेंगें। वहीं सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्रालय ने इस बार के लिए तय हज यात्रियों की संख्‍या भी जारी कर दी हैं।

मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इस बार हज के लिए मक्‍का की यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या 10 लाख तय की गई हैं। आपको बता दें कि यह संख्‍या पिछले साल महज 60 हजार थीं।

हालांकि अभी तक हर देश के लिए कोटे की जानकरी जारी नहीं की गई हैं लेकिन बताया जा रहा हैं कि जल्‍द ही इसे जारी कर दिया जाएगा।

वहीं हज यात्रियों के लिए नियमों की बात करें तो इस बार 65 साल से कम के उम्र के लोग ही हज यात्रा कर सकेंगे। सऊदी सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय से स्‍वीकृत कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके यात्रियों को ही आने की अनुमति दी जाएगी।

इसके साथ ही जिस देश से यात्री आ रहे हैं, उनके पास सऊदी अरब पहुँचने के 72 घंटे पहले तक का कोविड-19 का नेगेटिव प्रमाण पत्र मौजूद होना चाहिए।

दो साल से विदेशी यात्रियों ने नहीं की हज यात्रा

आपको बता दें कि 2019 के बाद सऊदी सरकार ने कोरोना महामारी के चलते 2020 और 2021 में विदेशी लोगों के हज यात्रा करने पर रोक लगा दी थी।

इन दो वर्षों के बीच सिर्फ सऊदी अरब के स्थानीय नागरिक ही हज यात्रा कर पाए थे। 2020 में कुल 1000 लोगों को और 2021 में 58,745 लोगों को हज यात्रा की मंजूरी दी गई थी।

वहीं 2019 में दुनिया भर से हज यात्रा करने वाले लोगों की संख्‍या करीब 25 लाख थी। नए सर्कुलर के मुताबिक हज यात्रा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख अब 22 अप्रैल कर दी गई हैं।