पंखे की स्पीड बदलने से बिजली के बिल पर कितना असर होता है? जानिए

वर्तमान में मंहगाई का दौर चल रहा है, तेजी से हर चीज मंहगी होती जा रही है जबकि आमदनी में बढ़त नहीं हो रही है. ऐसे में जब भी बिजली का बिल आता है तो बिल में प्रिंट पैसे टेंशन बढ़ा देते है. लेकिन बिजली एक ऐसी जरूरत है जिस पर कोई भी चाहे तो भी ज्यादा लगाम नहीं लगा सकता है. अगर थोडा रेस्ट करने भी जाओ तो बिना पंखे के नींद नहीं आती है.

ऐसे में अगर आप भी बिजली बिल से परेशान है और इसमें कुछ कटौती चाहते है तो क्यों ना बिजली की बजट की शुरुआत पंखे से ही की जाए. कई लोगों का मानना है कि पंखे की स्पीड हमारे बिल पर बड़ा प्रभाव डालती है? इस सवाल का सही जवाब आज हम तलाशने का प्रयास करेंगे.

क्या असर डालती है पंखे की स्पीड?

हम सभी के घरों में सीलिंग, टेबल और पैडेस्टल फैन्स भी होते है. रेग्युलेटर से सीलिंग फैन की स्पीड कंट्रोल की जाती है. वहीं टेबल और पैडेस्टल फैन्स में इनबिल्ट स्पीड कंट्रोलर लगे होते है. अब सवाल ये है कि पंखे की स्पीड कम करने से बिजली खपत कम होगी या नहीं?

बिजली की बचत करते है इलेक्ट्रिक रेग्युलेटर?

कुछ साल पहले तक घरों में इलेक्ट्रिक रेग्युलेटर (Electric Regulator) यूज़ किये जाते है लेकिन अब इनकी जगह इलेक्ट्रॉनिक रेग्युलेटरों आ चुके है. जबकि पहले वाले इलेक्ट्रिक रेग्युलेटर सस्ते भी थे. लेकिन ये एक प्रतिरोधक का काम करते थे.

 

पंखे को सप्लाई होने वाले वोल्टेज को ये रेग्युलेटर घटाकर उसकी स्पीड कम करते थे. इस तरह पंखे में बिजली की खपत कम हो जाती थे लेकिन रेग्युलेटर एक प्रतिरोधक थे इसलिए यह उतनी ही बिजली लेता था. इस तरह पुराने रेग्युलेटर के साथ पंखे की स्पीड कम करने के बाद भी बिजली की बचत नहीं हो पाती थी.

कितने कारगार है इलेक्ट्रॉनिक रेग्युलेटर?

इन दिनों इलेक्ट्रॉनिक रेग्युलेटर (Electronic Regulator) उपयोग किये जाते है. जिसका असर निश्चित तौर पर बिजली बिल पर पड़ेगा. इलेक्ट्रॉनिक रेग्युलेटर से पंखे की टॉप स्पीड और कम स्पीड के बीच 30-40% तक का अंतर देखने को मिलता है.

सीधे शब्दों में कहे तो इलेक्ट्रॉनिक रेग्युलेटर वाले पंखों की स्पीड कम या ज्यादा करने पर बिजली की खपत सीधे प्रभावित होती है. स्पीड ज्यादा होने पर खपत ज्यादा होगी और स्पीड कम होने पर खपत कम होगी.

एक दिन में कितनी बिजली खपत करता है पंखा

अगर आपके घर में अब भी पुराने इलेक्ट्रिक रेग्युलेटर लगे हुए है तो आपको इन्हें आज ही बदल देना चाहिए जिससे आप बिजली की बचत (Save Electricity At Home) कर सकें.

वहीं पंखे की एक दिन में बिजली खपत की बात करें तो आजकल 60 वाट के पंखे आते है जो अगर एक दिन में 18 घंटे भी चले तो 1080 वाट बिजली की खपत करेगा जो करीब एक यूनिट है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *