अरे दीदी: KBC 13 एक करोड़ जीतते-जीतते रह गईं ये कंटेस्टेंट, जानिए सवाल और क्या था सही जवाब?

सोनी टीवी पर आने वाले लोकप्रिय रियलिटी क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ की फैन फॉलोइंग कमाल की है. इस शो को बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन होस्ट करते है जिसके चलते यह शो टीआरपी की रेस में भी गजब का प्रदर्शन करता है. दर्शकों में इस शो की काफी लोकप्रयिता है. इस शो में आने वाले दावेदार अपने ज्ञान को अजमाते है.

तमाम लोग अपनी योग्यता और जानकारी के दम पर धनराशि जीतने के लिए भी हॉटसीट तक का सफर तय करते हैं. वैसे तो शो के दौरान ज्ञान और जानकारियों की बातें ही होती है लेकिन बीच-बीच में शो के होस्ट अमिताभ बच्चन प्रतियोगी के साथ हंसी मजाक भी करते रहते है.

सविता ने केबीसी में दिखाया दम

जिससे हॉटसीट पर बैठे खिलाड़ी को हौसला मिलता रहता है और वो नर्वस नहीं होते. हाल ही के एक एपिसोड में हॉट सीट पर रोलओवर कंटेस्टेंट सविता बैठी थी.

उन्होंने खेल में 12,50,000 रुपये की धनराशि जीत ली थी और उनके पास 50-50 लाइफ लाइन मौजूद थी और उन्होंने 25 लाख रुपये के सवाल के साथ अपना खेल जारी रखा.

सविता ने देखते ही देखते 50 लाख रुपए के लिए पूछे गए सवाल का जवाब भी सही दिया और इस तरह वो पहुंच गई एक करोड़ रुपए के सवाल पर.

एक करोड़ के सवाल पर किया क्विट

लेकिन उन्होंने एक करोड़ रुपये के सवाल का जवाब नहीं दिया और खेल को यही ख’त्म करना ठीक समझा. अब हम बात करते है एक करोड़ रुपए के लिए उन से पूछे गए सवाल के बारे में.

दरअसल सविता से एक करोड़ के लिए इतिहास से जुड़ा हुआ सवाल किया गया था. सविता जवाब को लेकर थोड़ा कंफ्यूज नजर आई और इसी के चलते उन्होंने काफी सोचने के बाद क्विट करना ही बेहतर समझा.

क्या था एक करोड़ रुपए के लिए पूछा गया सवाल

सवाल था-  “प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 1915-16 में तुर्की में हुए कौन-से युद्ध में करीब 16,000 भारतीय सेना के सैनिकों ने मित्र राष्ट्रों के साथ बहादुरी से ल’ड़ाई ल’ड़ी थी?”

इसके लिए दिये गए ऑप्शन्स थे- A. गैलिसिया B. अंकारा C. तब्सोर D. गैलीपोली

सविता भाटी ने खेल से क्विट किया लेकिन जाने से पहले उन्हें इस सवाल के जवाब के लिए एक अनुमान लगाना था और कोई एक विकल्प सेलेक्ट करना था. ऐसे में उन्होंने D विकल्प चुना. बता दें कि अगर सवित खेल जारी रखते हुए इस ऑप्शन को चुनती तो एक करोड़ रुपये जीत कर घर जाती.

अमिताभ बच्चन ने सविता को बताया कि अगर ये जवाब देती तो सही होता, जिस पर सविता भाटी ने कहा कि वो अपने जवाब को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त नहीं थीं. इसलिए उन्होंने जो भी धनराशि जीती है तो उसी में खुश है. सविता 50 लाख रुपए जीतकर अपने घर ले गई है.