LPG रसोई गैस की डिलीवरी के बदले नियम, क्या आपकी गैस एजेंसी वालों ने यह जानकारी दी?

LPG गैस सिलेंडर की डिलीवरी को लेकर आज से यानी 1 नवंबर से पूरा प्रोसेस बदलने जा रहा है. डोमेस्टिक सिलेंडर (Domestic Cylinder) की चोरी को रोकने के लिए और सही कस्टमर की पहचान सुनिश्चित करने के लिए तेल कंपनियों ने LPG गैस सिलेंडर की डिलीवरी के सिस्टम में बड़ा बदलाव किया है. तेल कंपनियां ने नया LPG सिलेंडर का डिलिवरी सिस्टम लागू करने किया है जिसके तहत आपको एक OTP बताना होगा.

बताया जा रहा है कि जब सिलेंडर लेकर डिलीवरी ब्वॉय आपके घर आएंगे तो आपको उन्हें एक OTP बताना होगा. इसके बाद ही आपको सिलेंडर दिया जाएगा.

सरकारी तेल कंपनियों के अनुसार एक नवंबर से लागू हो रहे नए सिस्टम के मुताबिक अभी देश के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड यानि OTP को लागू किया गया है. इस सिस्टम को DAC यानी डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड का नाम दिया गया है.

इस सिस्टम के प्रभाव के आने के बाद सिर्फ बुकिंग करा लेने भर से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं हो पाएगी, इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड दिया जाएगा, यह कोड जब तक आप डिलीवरी बॉय को नहीं देंगे तब तक आपकी डिलीवरी पूरी नहीं होगी.

हालांकि इस नए सिलेंडर डिलीवरी पॉलिसी में ऐसे कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ने की संभावनाएं है जिनका एड्रेस गलत और मोबाइल नंबर गलत हैं. इसी के चलते उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रुक सकती है.

ग्राहकों को परेशानी ना हो इसलिए ऑयल कंपनियों की तरफ से कहा गया है कि सभी ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वो अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा लीजिए. जिससे सिलेंडर की डिलीवरी लेने में उन्हें किसी भी तरह की परेशानियों का सामना ना करना पड़े. बता दें कि यह नियम कमर्शियल (commercial) LPG सिलेंडर के लिए लागू नहीं किये गए है.

इसके साथ ही सरकारी तेल कंपनियों ने नवंबर महीने से एलपीजी गैस सिलेंडरों के नए दम भी जारी किये है. नवंबर महीने के लिए 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में पहले की तरह से रहेंगे जबकि 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 78 रुपये प्रति सिलेंडर का बढ़ोत्तरी की गई हैं.

साभार- न्यूज़18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *