इस चीज में मिलाकर खा लें 3 अंजीर, शादीशुदा पुरुष को मिलेगें चौंकाने वाले फायदे

आजकल गलत लाइफस्‍टाइल और उल्टा सीधा खानपान सेहत पर बुरा प्रभाव डाल रहे हैं और लोगों को धीरे-धीरे बीमार कर रहे है। आज लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, जिनमें यौन संबंधी बीमारी भी शामिल हैं। यह बिमारी खासतौर पर पुरूषों में देखने को मिल रही है। गलत लाइफस्‍टाइल से पुरुष यौन संबंधी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं।

ऐसे में यह जरूरी हैं कि हम एक हेल्दी डाइट लें, इसके लिए सबसे आप अंजीर को अपनी डेली रूटीन का हिस्‍सा बना सकते हैं।

क्या है अंजीर और क्‍या है इसके लाभ

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुुुुसार अंजीर के सेवन से वजन को कम करने के साथ ही यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाता हैं। जाने माने आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी ने अंजीर के फायदों को लेकर जानकारी दी।

उन्‍होंने कहा कि अंजीर एक ऐसा फल हैं जिसे आप कच्‍चा यह पका कैसे भी खा सकते है। अंजीर को अंग्रेजी में फिग नाम से जाना जाता हैं, इसका रंग हल्का पीला होता है, जो पकने के बाद गहरा सुनहरा या बैंगनी रंग हो जाता हैं।

अंजीर हैं पोषक तत्वों का खजाना

अंजीर कई पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं, इसमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती हैं।

अंजीर में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और कैलोरी भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होती हैं। एक स्‍वस्‍थ शरीर के लिए यह सभी पोषण तत्‍व फायदेमंद माने जाते हैं।

अंजीर हैं पुरुषों के लिए लाभकारी

आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी के मुताबिक अंजीर का सेवन पुरुषो में कामोत्तेजना को बढ़ता हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम, जस्ता और मेगनीज पुरुषों की सभी तरह की परेशानियों को दूर करता हैं। इससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता में भी सुधार होता हैं।

ऐसे शादीशुदा पुरुष जो यौन संबंधी समस्या से जूझ रहे हैं, वह डॉक्‍टर की सलाह के बाद अंजीर और दूध का सेवन कर सकते हैं।

अंजीर से होने वाले लाभ

अंजीर पाचन को बढ़िया करता है, इसका सेवन अस्थमा मरीजों के लिए लाभकारी है।
अंजीर वजन कम करने में सहायक हैंं। पोषक तत्‍वों की मौजूदगी से यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।
अगर कब्‍ज की समस्‍या से परेशान है तो अंजीर का सेवन लाभदायक हो सकता हैं।
अंजीर के सेवन से पेट दर्द, गैस में भी राहत मिलती है.

अंजीर खाने का सही तरीका?

सबसे पहले दो या तीन सूखी अंजीर रात में पानी में भिगोकर रखें। सुबह खाली पेट भीगी हुई अंजीर खाएं। रात में सोने से पहले अंजीर दूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

नोट: खबर में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने की हर सम्भव कोशि‍श की गई हैं। लेकिन इसकी नैतिक जिम्मेदारी सोशल आवाज़ 24 की नहीं हैं। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। यह खबर सिर्फ जानकारी मात्र हैं।