आकाश को Jio का हेड बनाने के बाद मुकेश अंबानी ने बेटी ईशा को दी ये बड़ी जिम्‍मेदारी

दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपतियों में शामिल मुकेश अंबानी ने मंगलवार को अपने बेटे आकाश अंबानी को रिलायंस समूह के टेलीकॉम यूनिट का चेयरमैन नियुक्त किया। इसके बाद अब अंबानी ने अपनी बेटी को भी बड़ी जिम्‍मेदारी दी हैं। मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी ईशा अंबानी को रिलायंस रिटेल की कमान सौंप दी हैं। यानि अब रिलायंस रिटेल बिजनेस की चेयरमैन ईशा होगी।

इसे लेकर ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में ये दावा किया गया हैं। बता दें कि मंगलवार को ही जियो के बोर्ड की बैठक के दौरान मुकेश अंबानी ने जियो इन्फोकॉम लिमिटेड की कमान अपने बेटे आकाश अंबानी को सौंपी थी।

आकाश के बाद ईशा को भी मिली जिम्‍मेदारी

इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने अपने पिता से विरासत में मिले इस बिजनेस एंपायर को तीसरी पीढ़ी को सौंपने का काम शुरू कर दिया है। मुकेश ने अपने फैमली बिजनेस को काफी बढाया हैं और अब यह जिम्‍मेदारी उनकी अगली पीढ़ी के कंधों पर डाली जाने लगी हैं।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट ने सोमवार को ही बता दिया था कि आकाश रिलायंस जियो के चेयरमैन बनने वाले हैं। इसके बाद अब बुधवार को ईशा अंबानी के चेयरमैन बनने की खबर सामने आई हैं।

बता दें कि 30 वर्षीय ईशा मौजूदा समय में रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की डायरेक्टर हैं और अब उनका प्रमोशन होने जा रहा हैं।

ईशा ने साल 2015 में अपने फैमली बिजनेस को बतौर इंप्लॉई ज्वाइन किया था। उन्‍होंने येल और स्टेनफोर्ड से शिक्षा ग्रहण की है। वह जियो लिमिटेड और जियो प्लेटफॉर्म्स के बोर्ड की मेम्‍बर भी रही हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी हैं। देश भर में फैली रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनियां तेजी से देश भर में अपना प्रसार कर रही हैं।

दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस का देश भर में रिटेल मार्केट करीब 900 अरब डॉलर पहुंच गया हैं। यानि भारतीय मुद्रा में लगभग 70 लाख करोड़ के आस-पास यह मार्केट पहुंच चुका हैं।

वहीं साल 2024 तक इसके बढ़कर 1.3 ट्रिलियन डॉलर यानि लगभग 100 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

217 अरब डॉलर की फर्म्स

बता दें कि ईशा का प्रमोशन उनके जुड़वां भाई आकाश के प्रमोशन के बाद हुआ हैं। मंगलवार को टेलीकॉम यूनिट का चेयरमैन आकाश को नियुक्त किया गया और अब रिटेल की जिम्‍मेदारी ईशा को दी जा रही हैं।

ईशा और आकाश के अलावा उनका एक और छोटा भाई भी हैं, जिनका नाम अनंत है और वह अभी 27 साल के है। बता दें कि रिलायंस समूह तेल-से-दूरसंचार तक कई सहायक कंपनियां का समूह हैं।

इन कंपनियों में सबसे प्रमुख रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड हैं जो 217 अरब डॉलर कर वैल्‍यू रखती हैं और इसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक खुद मुुकेश अंबानी हैं।