कई शहरों के नाम बदलने के लिए लिस्‍ट हुई तैयार, जानिए कौन-कौन से शहर का बदलेगा नाम

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दूसरा कार्यकाल शुरू हो चुका हैं। सीएम योगी जब गोरखपुर से सांसद थे तो उन्‍होंने वहां के कई इलाकों के नामों बदले थे। उन्‍होंने हुमायूंपुर को हनुमान नगर, उर्दू बाजार को हिंदी बाजार, अलीनगर को आर्य नगर और मीना बाजार को माया बाजार कर दिया गया था। वहीं उनके सीएम बनने के बाद सूबे में भी कई जगहों के नाम बदले गए।

सीएम ने अपने पिछले कार्यकाल में मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम पं. दीनदयाल उपाध्याय करवा दिया तो वहीं इलाहाबाद को प्रयागराज और फैजाबाद को अयोध्या नाम दिया गया।

इन 6 जिलों के नाम बदलने पर लगी मुहर

वहीं अब एक बार फिर योगी सरकार नाम बदलने के सिलसिले को आगे बढ़ाने जा रही है। सूत्रों के अनुसार 6 जिलों का नाम बदलने पर मुहर लग चुकी है। इन्‍हें आगामी विधानसभा सत्र में पेश कर मंजूरी दिलाई जाएगी।

अलीगढ़- 2015 से ही इसका नाम बदलने की मांग उठती रही हैं। विश्व हिंदू परिषद और BJP इसे अलीगढ़ की जगह हरिगढ़ करने की मांग कर रही हैं। अलीगढ़ की पंचायत कमेटी के अध्यक्ष विजय सिंह ने अलीगढ़ को हरिगढ़ या आर्यगढ़ करने का प्रस्‍ताव सरकार को भेजा हैं।

फर्रुखाबाद- यहां से सांसद मुकेश राजपूत ने फर्रुखाबाद का नाम बदलकर पांचाल नगर करने की मांग उठाई हैं। उन्‍होंने योगी सरकार को पत्र लिख कहा कि यह जिला द्रौपदी के पिता द्रुपद पांचाल राज्य की राजधानी था, इसलिए इसे पांचाल नगर होना चाहिए।

सुल्तानपुर- यहां की लंभुआ सीट से भाजपा के विधायक रहे देवमणि द्विवेदी ने इसका नाम बदलकर ‘कुशभवनपुर’ करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा हैं। उनका कहना हैं कि इतिहास के एक्सपर्ट और आम लोगों का मानना हैं कि इस जिले को श्रीराम के बेटे कुश ने बसाया था।

बदायूं- इस जिले से नाम बदलने को लेकर कोई प्रस्‍ताव नहीं आया, लेकिन इसका नाम भी बदला जाएगा। हाल ही में योगी ने यहां एक रैली में कहा था कि बदायूं वेदों के अध्ययन का केंद्र रहा है, इसलिए इसे प्राचीनकाल में वेद मऊ कहा जाता था।

फिरोजाबाद- जिला पंचायत ने इस जिले का नाम बदलकर चंद्र नगर करने की मांग की हैं।

शाहजहांपुर- यहां से विधायक रहे मानवेंद्र सिंह ने सरकार को प्रस्‍ताव भेज जिले का नाम महाराणा प्रताप के करीबी रहे भामाशाह और शाजी के नाम पर ‘शाजीपुर’ करने का सुझाव दिया है।

यह जिले भी है कतार में

मैनपुरी- मैनपुरी में जिला पंचायत स्तर की एक बैठक के बाद प्रस्‍ताव पास करा सरकार से मैनपुरी का नाम बदलकर मयान पुरी करने की मांग की गई हैं।

संभल- संभल जिले का नाम कल्कि नगर या फिर पृथ्वीराज नगर करने की मांग हो रही है।

देवबंद- ‌भाजपा विधायक ब्रजेश सिंह रावत ने देवबंद का नया नाम देववृंदपुर करने का सुझाव दिया है।

गाजीपुर- गाजीपुर का नाम बदलकर गढ़ीपुरी करने की मांग उठाई जा रही है।

कानपुर- कानपुर देहात के सिकंदराबाद, रसूलाबाद और अकबरपुर के नाम बदलने की मांग की गई हैं।

आगरा- इस लिस्‍ट में आगरा भी शामिल है। अंबेडकर यूनिवर्सिटी ने इसका नाम अग्रवन जिला करने का सुझाव दिया हैं।