शाम 7 बजे महाराष्ट्र के नए CM की शपथ, जानिए कौन बनेगा महाराष्ट्र का नया मुख्यमंत्री

महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट के बीच उद्धव ठाकरे ने फेसबुक लाइव के दौरान बुधवार देर रात मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा की घोषणा की, इसके बाद उन्‍होंने इस्‍तीफा भी दे दिया। इसके साथ ही शिवसेना के नेतृत्‍व वाली गठबंधन सरकार गिर गई और इसे गिराने में मुख्‍य भूमिका निभाने वाले एकनाथ शिंदे मुंबई पहुंचे और भाजपा के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की।

आज देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच बैठक हुई। इसके बाद दोनों अन्‍य नेताओं के बाद राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे।

महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री का नाम घोषित

इस बीच अब महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री का नाम सामने आ गया हैं। भाजपा कार्यकर्ताओं से लेकर आम लोगों तक सभी को देवेंद्र फडणवीस के सीएम बनने की उम्‍मीद थी। लेकिन महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री के नाम ने कई लोगों को हैरान कर दिया।

दरअसल भाजपा गठबंधन ने शिवसेना के बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री चुना है। मनोनीत सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा हैं कि उन पर जो भरोसा जताया जा रहा है वह इसे टूटने नहीं देगें।

महाराष्ट्र के मनोनीत सीएम ने कहा कि कुल 50 विधायक जिनमें शिवसेना के 40 विधायक शामिल हैं, सभी हमारे साथ हैं। यह लड़ाई अब तक उनकी मदद से लड़ी है। इन 50 लोगों ने मेरे पर जो भरोसा जताया है, मैं उसे एक खरोंच तक नहीं आने दूंगा, इस भरोसे को नहीं तोड़ूंगा।

इसके साथ ही शिंदे ने कहा कि बीजेपी के पास 120 विधायको का साथ हैं लेकिन इसके बाद भी देवेंद्र फडणवीस ने सीएम का पद नहीं संभाला। मैं पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और अन्य बीजेपी नेताओं का आभात व्‍यक्‍त करता हूँ।

यह उनकी उदारता हैं कि उन्‍होंने बालासाहेब के सैनिक एक पार्टी कार्यकर्ता को राज्य का सीएम चुना। फडणवीस सरकार से भले ही बाहर रहे लेकिन वह लगातार हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे।

देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान फडणवीस ने कहा कि एक तरफ तो शिवसेना दाऊद इब्राहिम का विराध करती है और वहीं दूसरी तरफ उन्होंने दाऊद की मदद के आरोप में जेल जा चुके शख्स को कैबिनेट में रखा।

उन्‍होंने आगे कहा कि शिवसेना ने उन लोगों के साथ गठबंधन किया, जिन्‍होंने सावरकर का अपमान किया। आपको बता दें कि एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री होंगे और उनका शपथ समारोह आज शाम ही होगा। वह शाम 7.30 बजे शपथ लेंगे।