अब YouTube की तरह ट्विटर से भी पैसा कमा सकेंगे कंटेंट क्रिएटर्स, जानिए किस तरह होगा ये सब

टि्वटर का नया ऐलान, अब ट्विटर से भी कमा सकेंगे पैसे, कंटेंट क्रिएटर्स को होगा खूब फायदा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पैसे कमाने की बात कोई नई बात नहीं है तमाम सोशल साइट्स इन दिनों तरह-तरह के प्रोग्राम्स के द्वारा यूजर्स को पैसे मुहैया करवाती हैं और इस दिशा में माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भी कदम बढ़ा लिया है क्योंकि हाल ही में ट्विटर ने अपने दो नए फीचर्स का ऐलान किया है जिसमें यह बात सामने आई है कि अब ट्विटर यूज करने वाले लोग भी ट्वीट से पैसे कमा सकते हैं.

बता दें हाल ही में ट्विटर ने एक नया ऐलान किया है जिसके तहत अब लोग ट्विटर से पैसे कमा सकेंगे। ट्विटर ने अपने इस नए फीचर को सुपर पेमेंट फॉलो फीचर नाम दिया है। जिसके तहत कोई भी ट्विटर यूजर अपने फॉलोअर्स को अतिरिक्त कंटेंट दिखाने के पैसे ले सकता है.

क्या है टि्वटर का नया ऐलान

साधारण भाषा में समझें तो यह ठीक यूट्यूब की तरह है जैसे यूट्यूब में नॉर्मल वीडियोज तो सभी को दिखाई देते हैं लेकिन कुछ कंटेंट यूट्यूब पर ऐसा होता है जो सिर्फ सब्सक्रिप्शन लेने के बाद ही दिखाई देता है और ऐसा ही अब ट्विटर शुरू कर रहा है.

जिसमें यूजर्स विशेष कंटेंट जिसमें बोनस ट्वीट, कम्युनिटी ग्रुप तक पहुंच और न्यूज़लेटर की सदस्यता के लिए अपने फॉलोवर्स से पैसे ले सकेंगे। यानी ट्विटर के इस नए फीचर से उन लोगों को खूब फायदा होने वाला है जिनके टि्वटर पर फॉलोअर्स की संख्या ज्यादा है.

कंटेंट क्रिएटर्स को होगा फायदा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कंटेंट क्रिएटर्स की भरमार है ऐसे में कंटेंट क्रिएटर्स को पैसे कमाने का एक और नया प्लेटफार्म मिल जाएगा । अब वे यूट्यूब के अलावा ट्विटर से भी पैसे कमा सकेंगे.

बता दें ट्विटर के नए फीचर के तहत कंटेंट क्रिएटर्स अपनी विशेष कंटेंट के लिए अपने फॉलोवर्स से हर महीने 4.99 डॉलर यानी करीब 364 रुपये तक वसूल सकेंगे। इस कमाई में से ट्विटर भी अपनी कुछ हिस्सेदारी रखेगा.

हालांकि ट्विटर ने अभी तक इसका खुलासा नहीं किया है कि ट्विटर की हिस्सेदारी कितनी होगी लेकिन फिर भी कंटेंट क्रिएटर्स को इसका भरपूर फायदा मिलने वाला है.

ट्विटर का कम्युनिटी फीचर

विशेष कंटेंट दिखाने के अलावा ट्विटर ने एक और नए कम्युनिटी फीचर का ऐलान किया है। यह बिल्कुल फेसबुक ग्रुप की तरह है जिसमें ट्विटर पर भी ग्रुप बनाए जाएंगे और लोग इनमें शामिल हो सकेंगे। फिर ट्विटर इन लोगों की पसंद के अनुसार इन्हें ट्वीट दिखाएगा.

हालांकि यह फीचर कब लॉन्च किए जाएंगे ट्विटर ने इसका कोई खुलासा अभी तक नहीं किया है। ट्विटर ने अपने विश्लेषकों और निवेशकों को दिए एक प्रेजेंटेशन में इसे सिर्फ व्हाट नेक्स्ट के तौर पर प्रदर्शित किया है.