एक टाइम हुआ करते थे अफगानिस्तान के फेमस एंकर आज सड़को पर “स्ट्रीट फ़ूड” बेच रहें हैं

काबुल: अफगानिस्तान मे जब से तालिबान ने कब्ज़ा किया है तब से अफगानिस्तान मे रहने वाले आम नागरिको की स्थिति दयनी सी हो गयी है. तमाम लोगों को अनेक कठिनाईओ का सामना करना पड़ रहा है. तालिबान के कब्ज़ा करने से पहले अफगानिस्तान की स्थिति कुछ हद तक सुधर सी गयी थी लेकिन आज हालात बहुत ही ख़राब हैं.

आज के वर्तमान हालात यह है कि अगानिस्तान मे लोगों के पास नौकरी नहीं है और खाने के लिए भोजन नहीं है. ऐसे मे लोग बहुत ही ज्यादा हताश से दिख रहे हैं.

कौन है वो फेमस अफगानिस्तानी एंकर?

गौरतलब है कि तालिबान ने 15 अगस्त 2021 में अफगानिस्तान की सत्ता हथियाने के बाद पुरुषों और महिलाओं पर कई पाबंदियां लगा दी हैं. इसी कारणवश अफगानिस्तान का आम नागरिक हताश है.

इन्ही हताश लोगो मे से एक अफगानिस्तान के जानेमाने टी.वी एंकर मूसा मुहम्मदी हैं जो आज अफगानिस्तान की सड़को पर अपना पेट भरने के लिए स्ट्रीट फ़ूड बेच रहें हैं.

बता दें कि मूसा मोहम्मदी अफगानिस्तान के रहने वाले है और एक फेमस पत्रकार और एंकर हुआ करते थे। जिनकी आज-कल सोशल मीडिया पर कुछ फोटो वायरल हो रही है.

जिसमे वह एंकरिंग करते हुए दिखाई दे रहे हैं और एक फोटो में सड़को पर स्ट्रीट फ़ूड बेचते भी दिखाई दे रहें है. वाकई मूसा मोहम्मदी जैसे कई अनेक लोगो की अफगानिस्तान मे हालत बहुत ज्यादा ख़राब है.

कबीर हक़माल नाम के एक ट्विटर यूजर ने “मूसा मोहम्मदी” के कुछ फोटो शेयर किये है जिसमे मूसा मोहम्मदी एंकरिंग करते हुये और सड़क पर स्ट्रीट फ़ूड बेचते हुये नजर आ रहें हैं.

वह लिखते हैं कि मूसा अफगानिस्तान में तालिबान के कब्ज़ा करने से पहले वह टी.वी चैनलों पर उन्होंने एंकर के तौर पर कई वर्षों तक काम किया और आज वह अपना पेट भरने के लिए अफगानिस्तान की सड़को पर स्ट्रीट फ़ूड बेच रहें हैं।

वाकई में यह तस्वीरें झकझोरने वाली है, अफगानिस्तान की हालात कुछ इस तरह हैं जिस तरह किसी के सर पर बन्दूक रख कर उससे जबरदस्ती काम करवाया जा रहा हो.

कट्ट’रपंथी विचारधारा वाले तालिबान द्वारा ऐसे फरमान जारी किए जा रहे हैं, जिससे अफगान के नागरिक बद से बदतर जिंदगी जीने के लिए मजबूर हैं.

इस साल मार्च में अफगानी पुरुषों के लिए नया आदेश जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि जो सरकारी कर्मचारी दाढ़ी नहीं रखेगा उसको सरकरी नौकरी नहीं दी जाएगी.