वायरल वीडियो: लद्दाख घूमने गए इन लोगों ने पैंगोंग झील में मचाया ऐसा उत्पात कि उठी पुलिस कार्रवाई की मांग

अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर लद्दाख पर्यटकों के लिए हमेशा आकर्षण का केंद्र रहा हैं। लद्दाख की प्रसिद्ध पैंगोंग झील (Pangong lake) को देखने के लिए दूर-दराज से तक लोग आते हैं। लद्दाख अपनी खूबखूरती के साथ अपनी स्वच्छता भी बनाए रखता हैं। स्वच्छता को लेकर तो देशभर में पिछले आठ साल से पीएम नरेंद्र मोदी खुद स्वच्छता के लिए लोगों को प्रेरित कर रहे हैं।

इसके बाद भी कुछ लोग गंदगी फैलाने से बाज नहीं आते हैं और ऐसे ही कुछ लोग लद्दाख की खूबखूरती पर गंदगी के दाग लगाने पहुंच गए। इन लोगों ने यहां गंदगी फैलाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

पैंगोंग झील में चलाई ऑडी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कुछ लोग एक ऑडी गाड़ी से लद्दाख पहुंचे थे और उन्होंने झील के किनारे एक टेबल लगा उस पर शराब की बोतलें सजाई और ऑडी लेकर झील में उतर गए।

उन्‍होंने झील में गाड़ी चलाई और उसका वीडियो भी बनाया। अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो गया। इन लोगों की इस हरकत पर नराज सोशल मीडिया यूजर्स ने पर्यटकों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग उठाई हैं।

इस वीडियो को जिगमत लद्दाखी नाम के ट्विटर यूजर ने शेयर करते हुए लिखा हैं कि एक और शर्मनाक वीडियो सामने आया हैं। ऐसे गैरजिम्मेदार पर्यटक लद्दाख को मार रहे हैं।

उन्‍होंने आगे लिखा कि  क्या आप जानते हैं? लद्दाख में पक्षियों की 350 से अधिक प्रजातियां मौजूद है और पैंगोंग जैसी झीलें उनके लिए घर हैं। इस तरह की हरकतें कई पक्षी प्रजातियों के घरों के लिए खतरा साबित हो सकती हैं।

Pangong Lake में फैला रहे गंदगी

वहीं नारायण नाम के टि्वटर यूजर ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुुए टूरिज्म मिनिस्टर को टैग करके लिखा कि माननीय मंत्री जी, इन तथाकथित पर्यटकों के इस शर्मनाक रवैये को बख्शा नहीं जाना चाहिए। नहीं तो ये प्राकृतिक सुंदरता को खत्‍म कर देगा।

वहीं पत्रकार आदित्य राज कौल ने लिखा कि लद्दाख में इन पर्यटकों का यह व्यवहार और गुं’डागर्दी चौंकाने वाली हैं। लद्दाख प्रशासन, पुलिस और खासकर आम लोग पैंगोंग झील को संरक्षित करने का प्रयास कर रहे हैं जो पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील है।

बता दें कि हाल ही में लद्दाख के एक पुलिसकर्मी का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वह स्वच्छता की अपील करते हुए नजर आए थे।

उन्‍होंने वीडियों में कहा था कि दुनिया की सबसे स्वच्छ झील लद्दाख की पैंगोंग झील है। लोग यहां घूमने आते हैं और मुझे कहते हुए दुख होता हैं कि यह लोग बहुत गंदगी फैलाते हैं। मैं आग्रह करता हूं कि कृपया गंदगी ना फैलाए।