आज फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में तगड़ा उछाल, पिछले 15 दिनों में बढ़े इतने रुपये

देश में मंहगाई रिकॉर्ड तोड़ बढ़ रही है, पेट्रोल-डीजल के दाम तो बेलाम हो चुके हैं। पिछले कई महीनों से केंद्र की मोदी सरकार ने पांच राज्‍यों में चुनावों को देखते हुए पेट्रोल-डीजल के दामों पर होने वाली बढ़ोतरी पर अंकुश लगा रखा था। लेकिन अब सरकार आम जनता को राहत देने की मूड में नहीं हैं। ऐसे में तेल के दामों में तगड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैं।

आज मंगलवार यानी 5 अप्रैल, 2022 को एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है और इसी के साथ यह पिछले 15 दिनों में 13वीं बढ़ोतरी हुई।

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

आज पेट्रोल और डीजल दोनों पर ही प्रति लीटर 80 पैसे दाम बढ़े। पिछले 15 दिनों में देश भर में ईंधन तेल में 9.20 रुपये प्रति लीटर की तेजी आ गई है। इससे पहले सोमवार को तेल के दाम 40 पैसे प्रति लीटर मंहगे हुए थे।

वहीं आज की इस बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम दिल्ली में बढ़कर क्रमश: 104.61 रुपये और 95.87 रुपये हो गए हैं।

वहीं मुंबई की बात करे तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए 119.67 रुपये और डीजल के लिए 103.92 रुपये खर्च करने होंगे।

जबकि कोलकाता में पेट्रोल 114.28 रुपये और डीजल 99.02 रुपये प्रति लीटर बिक रहा हैं। वहीं चेन्नई में आज पेट्रोल के दाम 110.09 रुपये और डीजल के दाम 100.18 रुपये प्रति लीटर हो चुके हैं।

वहीं पेट्रोल और डीजल के दामों को लेकर सोशल मीडिया पर भी आक्रोश देखने को मिल रहा हैं। कई लोगों का कहना हैं कि इस बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल और डीजल कई राज्‍यों में एक बार फिर अपना शतक लगा चुके है।

पिछले 15 दिनों में 13वीं बढो़तरी

वहीं कई यूजर आशंका जाताते हुए कह रहे हैं कि यहां इसकी शतकीय पारी पूरी नहीं हुई है, वहां जल्‍द होने की संभावना हैं।

वहीं यूक्रेन और रूस के बीच बढ़ते तनाव के चलते एक बार फिर रूस पर प्रतिबंध की मांग उठ रही हैं। यूएस ने कहा है कि वो रूस पर और प्रतिबंध लागू करने जा रहा हैं।

इसके चलते तेल के दामों में सोमवार को चार फीसदी की तेजी देखने को मिली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड फ्यूचर में 1.5 फीसदी की तेजी के बाद यह 109.11 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय कच्चा तेल बाजार के दामों के हिसाब से भारत में हर रोज ईंधन तेल के घरेलू दाम संशोधित किए जाते है जो हर राेज सुबह 6 बजे लागू होते हैं।