ट्रेन में सफर करते वक्त चादर-कंबल ले जाने के झंझट से मिलेगी आजादी, रेलवे देगा कंबल-चादर की सुविधा

बढ़ती ठंड के साथ लंबे सफर के लिए निकले यात्रियों की परेशानी भी बढ़ जाती है. यात्री जब ट्रेन से सफर कर रहे होते है तो उन्हें करारी ठंड का सामना करना पड़ता है. ऐसे में ठंड से बचाव के लिए कंबल और चादर लेकर चलना पड़ता है जिससे लगेज बढ़ जाता है और सामान कैरी करने में दिक्कत आती है. लेकिन अब इस समस्या से निजात मिलने जा रहा है.

दरअसल भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखने हुए यात्रा के दौरान कंबल, चादर, तकिया आदि देने का फैसला किया है. रेलवे के इस फैसले के बाद आपको सफर के दौरान कंबल, चादर घर से लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी.

रेलवे देगा चादर और कंबल

लेकिन इसके लिए आपको अपनी जेब ढ़ीली करनी पड़ेगी. दरअसल रेलवे अब डिस्पोजेबल बेडरोल की सुविधा शुरू कर रहा है. बता दें कि रेलवे इससे पहले भी यह सर्विस देता था लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे बंद कर दिया गया था.

लेकिन इस बार भारतीय रेलवे ने यात्रियों को डिस्पोजेबल बेड रोल की सुविधा शुरू करने का फैसला लिया है. डिस्पोजेबल बेडरोल के लिए रेलवे यात्रियों को 150 रुपए खर्च करना होगा.

इसके बाद आपको सफर के दौरान कंबल चादर ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. हालांकि यह सुविधा लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को दी जाएगी. जानकारी के अनुसार इस सुविधा को फ़िलहाल कुछ चुनिंदा गाड़ियों में ही शुरू किया जा रहा है.

रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार बेडरोल की सुविधा फ़िलहाल मुंबई- दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, गोल्डन टेम्पल मेल, मुंबई-दिल्ली अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस और पश्चिम एक्सप्रेस में दी जाएगी.

रेलवे का कहना है कि इस सुविधा को धीरे-धीरे सभी लंबी दूरी की ट्रेनों में लागू किया जाएगा. आपको बता दें कि डिस्पोजेबल बेडरोल के लिए यात्रियों को 150 रूपये का शुल्क चुकाना होगा.

यात्री को चुकाने पड़ेगे 150 रूपये

आपको बता दें कि रेलवे के इस डिस्पोजेबल बेडरोल में सफर के दौरान उपयोग में आने वाली लगभग हर चीज मौजूद रहेगी. रेलवे के मुताबिक यात्रियों को खास तरह के डिस्पोजेबल बेडरोल के तीन विकल्प उपलब्ध कराए जाएंगे.

150 रुपए वाले बेडरोल के साथ यात्री को बेडशीट-सफेद रंग की, ग्रे या ब्लू रंग का कंबल, तकिया, तकिया का कवर, फेस टावेल, फेस मास्क शामिल होगा.

वहीं 300 रुपए वाली किट के साथ नॉन वोवन कंबल, नॉन वोवन बेडशीट, नॉन वोवन तकिया कवर के साथ, डिस्पोजल बैग, बालों में लगाने वाला तेल, टूथपेस्ट, टूथब्रश, सैनिटाइजर, टिश्यू, पेपरसोप दिया जाएगा. जबकि रेलवे 30 रुपए वाली एक किट भी लेकर आई है जिसमें टूथपेस्ट, टूथब्रश, कंधी, तेल, सैनिटाइजर, पेपर शोप, टिश्यू दिया जाएगा.