बड़ी ख़बर: म्यांमार में रातों रात हुआ तख्तापलट, आंग सान सू नेता सेना की हिरासत में

दिल्ली: म्यांमार में सेना ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बीती रात तख्तापलट कर दिया है, और म्यांमार की सबसे बड़ी नेता आंग सान सू, राष्ट्रपति और वहाँ की बड़ी पार्टी के कई बड़े नेताओं को भी हिरासत में ले लिया है. हालांकि काफी समय पहले से यह कयास लगाए जा रहे थे कि म्यांमार में सेना के द्वारा कभी भी तख्तापलट की कार्यवाही की जा सकती है.

आपको बता दें कि म्यांमार में पहले भी पूरे 49 साल तक सेना का शासन रहा है. म्यांमार की सेना और उनकी सरकार के बीच काफी समय से उठापटक चल रही थी. जिसकी वजह से अब जाकर सेना द्वारा 1 साल के लिए आपा’तकाल घोषित कर दिया गया है.

म्यांमार में सेना द्वारा रातों रात तख्तापलट

Myanmar Me Takhta palat hua

म्यांमार में तख्तापलट के दौरान सभी इंटरनेट सेवाएं और टेलीविजन प्रसारण पूरी तरह से बंद कर दिया गया. यहां तक कि आंग सान सू की पार्टी नेशनल लीग डेमोक्रेसी पार्टी के एक्सेस को भी समाप्त कर दिया गया था.

म्यांमार में पिछले साल चुनाव हुए थे जिसके बाद सेना द्वारा तख्तापलट की आ’शंका जताई जा रही थी. और पिछले 1 महीने से यहां काफी गहमागहमी चल रही थी और कल 31 दिसंबर की रात को यहां पूरी तरह से सैन्य तख्तापलट  हो चुका है.

खबरों के अनुसार म्यांमार में जो प्रभावी नेता थे वह सैन्य शासन के खिलाफ चल रहे थे. वे चुनाव में धो’खाध’ड़ी से सत्ता में आए थे, जिसकी वजह से थोड़ा वहां पहले से ही राजनीतिक त’नाव था, और इधर सेना तो पहले से ही चुनाव में धां’धली का आरोप लगाए बैठी थी.

म्यांमार की सेना के जनरल ने कहा है कि अब देश में संविधान के मुताबिक सेना कानून का पालन करेगी.