13 से 15 साल तक की लड़कियाँ गलत काम करने की लत में पड़ जाती हैं, Survey में खुलासा

13 से 15 वर्ष की उम्र की लड़के और लड़कियों के बीच किए गए एक सर्वे में हैरान करने वाले नतीजे सामने आए है. पहचान उजागर ना होने की शर्त पर इन लड़कियों ने अपनी निजी जिंदगी से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए. सर्वे के दौरान जो नतीजे सामने आए वो बेहद चौंकाने वाले है. सर्वे के दौरान 13 से 15 वर्ष की उम्र के लड़के और लड़कियों उनकी निजी लाइफ को लेकर सवाल किए गए थे.

इस द्वारा जिसमें पाया गया कि इस उम्र के बीच की लड़कियां लड़कों की तुलना में गलत कार्यों में ज्यादा लीन है. एक अंतरराष्ट्रीय संस्था ने 13 से 15 वर्ष की उम्र की लड़की और लड़कियों को सर्वे में शामिल किया.

मोबाइल और आसान इन्टरनेट उपलब्ध होने की वजह भी एक है

सर्वे की शर्त यह थी कि इसमें शामिल होने वाली लड़के और लड़कियों की पहचान गुप्त रखी जाएगी. Global Young Tobacco Survey (GYTS) के सर्वे में खुलासा हुआ कि यूपी की 23 प्रतिशत छात्र अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने तक सिगरेट पीना शुरू कर देते हैं या फिर कोई दूसरे प्रकार का तंबाकू सेवन शुरू कर देते हैं.

अंतरराष्ट्रीय संस्था के सर्वे के अनुसार हाईस्कूल तक पहुंचने वाले 3 में से 1 विद्यार्थी सिगरेट पीना या अन्य दूसरी तरह का तम्बाकू लेना शुरू कर देता है. रिपोर्ट में सबसे चौंकाने वाली बात यह है तंबाकू सेवन करने वालों में सबसे बड़ी तादाद में लड़कियों शामिल है.

Global Young Tobacco Survey (GYTS) ने राजधानी लखनऊ में डब्ल्यूएचओ द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम कार्यक्रम के दौरान यह रिपोर्ट पेश की, जिसमें कई चौंकाने वाले खुलासे किए गए.

वेब सीरीज और आजकल के फूहड़ विडियो कंटेंट भी बढावा दे रहे हैं

रिपोर्ट के अनुसार 37% छात्र ऐसे हैं जो सुरक्षित जगह की तलाश में अपने घर पर ही सिगरेट पीना शुरू करते हैं. जबकि 20% छात्र ऐसे हैं जो सिगरेट की पहली कस अपने दोस्तों के घर पर लेते है.

सर्वे में लगभग 13 प्रतिशत छात्रों ने बताया कि स्कूल सिगरेट पीने के लिए काफी हद तक सुरक्षित जगहों में से एक होती है जबकि 11% छात्रों ने बताया कि वह सार्वजनिक स्थानों पर भी सिगरेट पी लेते हैं.

वहीं 9% छात्रों का कहना है कि उन्होंने सामाजिक समारोह जैसे शादी समारोह, बर्थडे आदि जगहों पर भी सिगरेट या तंबाकू का सेवन किया है. जबकि 10% छात्र ऐसे भी रहे जिन्होंने माना कि वो कहीं भी सिगरेट पी लेते हैं.

इस रिपोर्ट में जो सबसे हैरान कर देने वाली बात यह है कि सिगरेट पीने वालों छात्रों में सबसे ज्यादा लड़कियां शामिल है. सर्वे के अनुसार इस उम्र में आने तक 23% छात्र सिगरेट पीने लगते हैं. जिसमें से 24% लड़कियां और 22% लड़के शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *