यहां शुरू हुई है ब्राह्मण विवाह योजना गरीब ब्राह्मण से शादी करने पर लड़की को मिलेंगे 3 लाख रुपये

आपने अक्सर सरकार को मुआवजा या फिर अनेक प्रकार की स्कॉलरशिप देते हुए तो खूब सुना होगा लेकिन अब सरकार की एक अनोखी योजना सामने आई है। जिसके बारे में सुनकर आप एक बार तो चोंक ही जाएंगे कि क्या सरकार ऐसा भी कर सकती है.

आपने इन दिनों टीवी से लेकर सोशल मीडिया तक सवर्ण जाति के आर्थिक रूप से पिछड़े हुए वर्गों के बारे में तो खूब सुना होगा ऐसे में कर्नाटक की सरकार सवर्ण में भी ब्राह्मण वर्ग के लिए एक विशेष योजना लेकर आई है. जो कि इस वक्त चर्चा में बनी हुई है.

गरीब ब्राह्मण से शादी करने पर लड़की को मिलेंगे 3 लाख रूपए

बता दें कि कर्नाटक में इन दिनों दो नई विवाह योजनाओं की शुरुआत की गई है। जिसमें किसी भी गरीब ब्राह्मण से शादी करने पर लड़की को सरकार की नई योजना के तहत 3 लाख रुपये दिए जाएंगे। अर्थात कोई लड़की आर्थिक रूप से कमजोर ब्राह्मण, पुजारी से शादी करती है तो उस ब्राह्मण महिला को 3 लाख रुपये दिए जाएंगे.

इसके अलावा सरकार ने महिलाओं के लिए भी अलग से एक योजना की शुरुआत की है। जिसमें आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों की महिलाओं की शादी के लिए सरकार 25000 रुपये तक उनकी मदद करेगी। बता दें कि सरकार की यह योजना सिर्फ महिलाओं तक ही सीमित है.

कर्नाटक में ये दोनों ही योजनाएं राज्य ब्राह्मण विकास बोर्ड ने शुरू की हैं। जिसका गठन पिछले ही साल किया गया था। भाजपा नेता और कर्नाटक राज्य ब्राह्मण विकास बोर्ड के अध्यक्ष एसएस सच्चिदानंद मूर्ति से इन योजनाओं को लेकर बात की गई तो उन्होंने बताया कि अभी हमने ब्राह्मण समुदाय के लोगों की शादी को लेकर दो योजनाएं शुरू की हैं.

इसके अलावा आगे गरीब ब्राह्मण छात्रों की भी मदद की जाएगी। जिसमें छात्रों को फीस, स्कॉलरशिप देने की योजना पर कार्य चल रहा। उन्होंने बताया कि यूपीएससी प्री पास करने वाले सभी छात्रों के लिए 14 करोड रुपए अलग रखे हुए हैं जिनका छात्र हित में उपयोग किया जाएगा.

एस एच सच्चिदानंद मूर्ति ने कहा कि अभी हमें दो स्कीम अरुंधति और मैत्रेई लॉन्च करने की अनुमति मिली है। जिसमें अरुंधति स्कीम के तहत 550 गरीब ब्राह्मण महिलाओं को उनकी शादी के लिए 25000 रुपए दिए जाएंगे.

वहीं मैत्रयी स्कीम के तहत गरीब ब्राह्मण से शादी करने वाली महिलाओं को 3 लाख रुपये दिए जाएंगे। इन 3 लाख रूपयों को 3 साल के अंतराल में दिया जाएगा यानी शादी करने के बाद 3 साल तक शादीशुदा रहना जरूरी होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *