अजब-गजब: इस देश की घड़ी में कभी नहीं बजता है 12, इसके पीछे की वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

अपने अब तक कई अजब-गजब चीजों के बारे में सुना होगा और कई अजीबोगरीब किस्से कहानी भी सुने होगे. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे है जो कोई किस्सा या कहानी नहीं बल्कि सच है और यह सच बेहद ही अजब-गजब है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. आपने घड़ी को देखी ही होगी, जाहिर तौर पर आप रोज ही घड़ी देखते है.

आप इन घड़ियों में 12 बजते हुए भी देखते होगें. अब आप सोच रहे होगें कि हम आपसे किस तरह के सवाल कर रहे है? दरअसल दुनिया में एक ऐसी अजीबोगरीब घड़ी भी है जिसमें कभी 12 नहीं बजते हैं.

इस घड़ी में कभी नहीं बजते 12

जी हाँ, सुनने में थोड़ा अजीब है और इस पर विश्वास कर पाना भी मुश्किल है लेकिन यकीन मानिये यह सच है. इस घड़ी में 12 का अंक ही नहीं और इसमें 11 के बाद सीधे 1 बजता हैं.

बता दें कि इसके पीछे एक रहस्यमयी कहानी भी जुडी हुई है जिसे जानकर आप दं’ग रह जाएंगे. दुनिया की यह सबसे विचित्र घड़ी स्विटजरलैंड के सोलोथर्न शहर के टाउन स्क्वेयर पर लगी हुई है.

हैरान करने वाली बात यह है कि इसमें सिर्फ 11 अंक हैं यानि नंबर 12 नहीं दिया गया है. इसी तरह की और भी कई घड़ियां स्विटजरलैंड में मौजूद है जिसमें कभी 12 नहीं बजते हैं.

इस शहर में लोगों को 11 नंबर बेहद पसंद है. यहां सभी चीजों की डिजाइन 11 नंबर के इर्दगिर्द घुमती है. इतना ही नहीं सोलोथर्न शहर में चर्च और चैपल भी 11-11 ही हैं. हैरानी की बात यह है कि यहां टावर, संग्रहालय और झरने की संख्या भी 11-11 ही हैं.

सोलोथर्न शहर की मुख्य चर्च में 11 नंबर का महत्व साफ तौर पर समझा जा सकता है, इसका निर्माण भी 11 साल में पूरा हुआ था. यहां पर सीढियों के तीन सेट है और सभी में 11 पक्तियां बनाई गई हैं. घंटियां और दरवाजों की संख्या भी 11 ही है.

यहां के लोगों में 11वें नबर का महत्व इतना अधिक है कि लोग अपना 11वां जन्मदिन बेहद ही खास और शानदार तरीके से सेलेब्रेट करते है और इस मौके पर सिर्फ 11वें नंबर से जुड़े तोहफे ही दिये जाते है. 11 नंबर को यहां बहुत ही ज्यादा शुभ माना जाता हैं.

11 नंबर का है बहुत महत्व

प्राचीन मान्यताओं के चलते यहां पर 11 नंबर को महत्व दिया जाता है. यहां लोग कड़ी मेहनत करने के बाद भी परेशान ही रहते थे, फिर पहाड़ियों से एल्फ यहां आकर उनका हौसला बढ़ाने लगे और लोगों में खुशियां आ गई.

जर्मनी की पौराणिक कहानियों में भी एल्फ का जिक्र देखने को मिलता है. एल्फ का मतलब जर्मनी की भाषा में 11 होता है. मान्यताओं के अनुसार एल्फ के पास अद्भुत शक्तियां होती है, इसलिए यहां के लोग 11 नंबर को शुभ मानते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *