188 बच्चों का बाप बन सरकार से एठें 19 करोड़ रुपये, इस छोटी-सी गलती ने खोल दिया राज

यूके से एक ऐसी खबर सामने आई है जो काफी हैरान करने वाली है. यूनाइटेड किंगडम (UK) में सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना का लाभ एक शख्‍स ने गलत तरीकोंं से उठाया और हैरानी की बात यह है कि उसकी पोल खुलने में काफी वक्‍त लग गया. यूके सरकार बच्‍चों के लालन-पालन के लिए एक योजना चलाती है. इस सुविधा के तहत अगर किसी के यहां बच्चा पैदा होता है तो सरकार उसके पालन-पोषण के लिए पैसा देगी.

इसी सरकारी योजना का फायदा उठा कर एक शख्स ने 188 बच्चे पैदा कर लिए. यकीनन इस बात ने आपको हैरान कर दिया होगा और आप सोच रहे होंगे कि इतने बच्चे पैदा करने के लिए इस शख्‍स ने कितनी शादियां रचाई होगी.

कुंवारा शख्‍स बना 188 बच्‍चों का बाप

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि 188 बच्‍चों के पालन-पोषण के लिए सरकार से मदद ले चुका यह शख्‍स आज तक कुंवारा है. जी हां इस शख्‍स ने एक भी शादी नहीं की है. यानि यह शख्‍स बाप भी बना तो कुंवारा और वो भी एक-दो नहीं बल्कि 188 बच्चों का.

दरअसल 40 वर्षीय अली बाना मोहम्मद ने अपने रिश्तेदारों और दोस्तों की मदद से फ्रॉड का जाल बिछाया और हर बार कॉल करके बच्चे की परवरिश के लिए सरकार से पैसे एठ लिए. जिन नियमों के अनुसार वहां की सरकार पैसे देती है तो उसे पैसे आसानी से मिल भी जाते.

लेकिन हर बार अलग-अलग बच्चों के नाम से ठगी कर रहा अली बाना एक बड़ी गलती कर बैठा. वह जब कॉल करता था तो दो नंबर से ही करता था. इसी बात को विभाग के अधिकारियों ने पकड़ लिया.

अधिकारियों ने पाया कि अब तक इस नंबर से 188 बच्चों के नाम पर पैसे लिए जा चुके हैं लेकिन हर बार बच्चों और बाप के नाम अलग होते है.

एक चुक ले गई 13 साल की कैद में

चाइल्ड बेनिफिट और टैक्स क्रेडिट पेमेंट ने जब जांच पड़ताल कि ताेे उनके होश उड़ गए. उन्हें पता चला कि अली बाना 70 अलग-अलग नामों से अब तक 188 नकली बच्चों का बाप बन चुका है.

उसी आधार पर अली बाना ने नकली बच्चों के नाम पर फायदा उठा कर लाभ कमाया. कोर्ट ने इस मामले से जुड़े 6 लोगों को 13 साल की सजा सुनाई है.

डेली स्टार ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा भी किया है कि मास्टरमाइंड अली बाबा के इस घोटाले का खुलासा करने के लिए विभाग की त‍रफ से एक ऑपरेशन चलाना लगा था, तब जाकर इस मामले से पर्दा उठ सका.