अनोखा रेलवे स्टेशन जहाँ आधी ट्रैन खड़ी होती है मध्यप्रदेश में और आधी राजस्थान में

आप ने अब तक कई अजीबोगरीब और हैरान करने वाले फैक्ट और जानकारी पढ़ी ही होगी. आज हम आपको एक खास तरह की जानकारी देने जा रहे है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां ट्रेन एक साथ दो राज्यों में खाड़ी होती है. इतना ही नहीं यात्री एक राज्य से टिकट लेते है जबकि टिकट देने वाले क्लर्क दुसरे राज्य में बैठे होते हैं.

सुनने में भले ही थोडा अजीब लग रहा हो लेकिन यह सच है. दरअसल दिल्ली मुंबई रेल लाइन पर एक ऐसा ही स्टेशन स्थित है. यहां पर आने वाले यात्री राजस्थान में खड़े होकर टिकट ले रहे होते है जबकि टिकट देने वाले क्लर्क मध्यप्रदेश में बैठे होते हैं.

अजब-गजब रेलवे स्टेशन

अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे हो सकता है? तो इसका जवाब है कि यह स्टेशन दो राज्यों के बीच बंटा हुआ है. स्टेशन का नाम है भवानी मंडी रेलवे स्टेशन. वैसे तो यह रेलवे स्टेशन राजस्थान के कोटा संभाग के झालावाड़ जिले में मौजूद है.

लेकिन यह स्टेशन राजस्थान और मध्यप्रदेश में बंटा हुआ है, इसलिए जब स्टेशन पर कोई ट्रेन आती है तो वो एक साथ 2 राज्यों में खड़ी होती हैं.

बता दें कि भवानी मंडी कस्बे में सिर्फ रेलवे स्टेशन ही नहीं बल्कि यहां के मकान भी इसी तरह से बांटे हुए है. इसी के चलते यह क़स्बा काफी चर्चा में रहता है.

कस्बे की सरहद पर स्थित घरों के आगे के दरवाजें तो एमपी के भैंसोदामंडी कस्बे में खुलते जबकि झालावाड़ के भवानीमंडी में इन्हीं घरों के पिछले दरवाजे खुलते हैं.

बता दें कि भवानी मंडी कस्बा ड्र’ग्स तस्करी के चलते भी काफी चर्चा में रहता है. इस इलाके की भौगोलिक स्थित का लाभ तस्कर अक्सर ही उठाते रहते हैं और राजस्थान में अप’रा’ध को अंजाम देकर तत्काल एमपी में पहुंच जाते है.

भवानी मंडी पर बन चुकी है फिल्म

वहीं मध्यप्रदेश में कारनामों करके राजस्थान में भाग खड़े होते है. जिसके चलते दोनों राज्यों की पुलिस बल में अक्सर ही सीमा विवा’द देखने को मिलता रहता है.

भवानी मंडी के राजस्थान और मध्यप्रदेश की सीमा रेखा पर स्थित होने के कारण के लोग रोजमर्रा के कामकाज के लिये सीमा पर रहने वाले एमपी के निवासी भी इसी कस्बे में निर्भर रहते है.

इसी के चलते यहां दोनों राज्यों की मिलीजुली संस्कृति देखने को मिलती है. बता दें कि साल 2018 में भवानी मंडी को लेकर एक बॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है.

इस कॉमेडी फिल्म का नाम Bhawani Mandi Tesan है. इस फिल्म में जयदीप अल्हावत, प्रशांत नारायण और राजेश शर्मा जैसे दिग्गज नजर आए, इस फिल्म के निर्देशक सईद फैजान हुसैन ने किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *