बड़ी खबर: अब फ्री नहीं मिल सकेगी WhatsApp यूजर्स को ये सर्विस का देना होगा पैसा

दुनिया के सबसे बड़े चैंटिंग प्लेटफार्म के तौर पर जाने जाने वाले चैटिंग ऐप वॉट्सऐप ने गुरुवार को एक बड़ी घोषणा की है जिससे वॉट्सऐप यूजर थोड़ा हैरानी में पड़ गए है. दरअसल वॉट्सऐप ने अचानक से अपनी कुछ सर्विस के लिए चार्ज वसूलने का ऐलान किया है हालांकि वॉट्सऐप ने यह ऐलान वॉट्सऐप बिजनेस के लिए किया है. गुरुवार को वॉट्सऐप ने अपने एक ब्लाँग में इस बात की जानकारी दी है.

एक ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि जल्द ही वो अपने बिजनेस चैट सर्विस के लिए कंपनियों पर चार्ज लगाना शुरू करेगा. बता दें कि वॉट्सऐप बिजनेस के पांच करोड़ से अधिक बिजनेस यूजर मौजूद हैं.

हालांकि अभी तक वॉट्सऐप ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि इस सर्विस के बदले में कितना चार्ज लिया जाएगा. आपको बता दें कि वॉट्सऐप ने कुछ दिन पहले ही एक नया फीचर WhatsApp Business अकाउंट एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोलआउट किया था.

वॉट्सऐप ने अपने WhatsApp Business के पांच करोड़ से अधिक यूजर के लिए पे-टू-मैसेज ऑप्शन का ऐलान भी किया है. कंपनी ने बताया कि हम बिजनेस ग्राहकों को दी जा रही कुछ सर्विस को चार्जेबल करने वाले है जिससे अपने दो अरब से अधिक कस्टमर्स को मुफ्त एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड टेक्स्ट, वीडियो और वॉयस कॉलिंग जैसी सुविधा दी जा सके.

वॉट्सऐप ने बिजनेस कर रहे यूजर्स के लिए एक अलग ऐप WhatsApp Business बनाया है. यह ऐसा मार्केट प्लेस है जहां पर चैट के द्वारा लोग बिजनेस कर पाएंगे, अब इस प्लेटफॉर्म से जल्द ही डायरेक्ट शॉपिंग करने जैसे नए फीचर भी जुड़ने जा रहे है.

वॉट्सऐप का कहना है कि इस फीचर के द्वारा छोटे कारोबारियों को अपना बिजनेस खड़ा करने में बहुत बड़ी मदद मिलेगी. कंपनी ने अपने बिजनेस यूजर्स को इस नए फीचर की जानकारी देने के लिए नोटिफिकेशन भेजना भी शुरू कर दिया है.

इसके साथ ही कंपनी ने यह भी कहा है कि बिजनेस और ग्राहक दोनों को जागरूक करने के उद्देश्य से किसी स्पेशल केस में उनके डेटा को फेसबुक पर शेयर भी किया जाएगा. साथ ही फेसबुक होस्टिंग सॉल्यूशन के लिए एडिशनल पेमेंट की जरूरत होगी.

साभार- न्यूज़18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *