नहीं रहे पूर्व जापानी पीएम शिंजो आबे, तस्वीरों और वीडियो में जाने पूरा घटनाक्रम

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे, तभी उन पर हम’ला कर दिया गया। स्‍थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्‍हें चुनाव प्रचार के दौरान गो’ली मा’र दी गई है। उस वक्‍त उनकी हालत बेहद नाजुक बताई जा रही थी। खबरों के अनुसार एक गो’ली शिंजो आबे के सीने में लगी थी। मौके पर अफरा-तफरी का माहौल बन गया। इस बीच तुरंत ही शिंजो आबे को एयरलिफ्ट किया। जापान के अधिकारियों के अनुसार जब शिंजो आबे को एयरलिफ्ट करा गया था तब उनका दिल काम नहीं कर रहा था। जिसके बाद उन्‍होंने अस्‍पातल में दम तोड़ दिया।

पूर्व जापानी पीएम की थम गई थी धड़कन

शिंजो आबे पर यह हम’ला नारा शहर में चुनाव प्रचार के दौरान हुआ। जापान के अधिकारियों ने पूर्व पीएम शिंजो आबे पर हुए ह’मले को लेकर कहा कि आबे को जब एयरलिफ्ट किया गया था तभी उनकी दिल की धड़कन की बंद थी। आबे की सांस बंद हो गई थी। हालांकि उन्‍हें जल्‍द से जल्‍द हॉस्पिटल ले जाया गया था और बाद में उन्‍हें डॉक्‍टर्स ने मृ’त घोषित कर दिया।

सुरक्षाकर्मियों ने मौके से हम’लावर को गिर’फ्तार कर लिया गया हैं। 41 वर्षीय तेत्सुया यामागामी पर शिंजो आबे पर हम’ला करने का आरोप है, यामागामी नारा शहर के रहने वाले हैं। उन्‍हें मौके से ही गिरफ्तार कर लिया गया हैं, फिलहाल उससे जापान के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। दरअसल जापान में जल्‍द ही उच्‍च सदन के लिए इलेक्‍शन होना हैं और एक बार फिर शिंजो आबे मैदान में उतरे थे।

वह जगह-जगह पर चुनावी सभा-रैली कर रहे हैं। इसी कड़ी में शिंजो आबे शुक्रवार की सुबह नारा शहर में एक सभा को संबोधित करने के लिए पहुंचे थे। शिंजो आबे लोगों तक अपनी बात पहुंचा रहे थे। उन्‍हें चारों ओर से सुरक्षा जवानों ने घेर रखा था, तभी वहां दो गोलि’यां चलने की आवाज़ सुनी गई और इसके बाद ही शिंजो आबे गिर पड़े।

वहीं अचानक गो’ली चलने से आबे की सुरक्षा में तैनात जवान और वहां मौजूद भीड़ में हड़कंप मच गया। सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत संदिग्ध को हिरासत में से लिया। वहीं आबे को हॉस्पिटल पहुंचाया गया। जापानी अधिकारियों के अनुसार गो’ली लगने से उनकी धड़कनें थमसी गई थी।

शिंजों आबे की हालत नाजुक

जापानी अधिकारियों के अनुुुुसार पूर्व पीएम पर दो गो’ली चलाई गई थी। जिसमें से एक आबे के पीठ से होती हुई सीने में आ गई। जबकि दूसरी गोली उन्‍हें लगी या नहीं यह अभी तक साफ नहीं हो सका हैं। वहीं शिंजो आबे अब इस दुनिया में नहीं रहे। उनके इस दुनिया से जाने की खबर आने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी हैं और शानिवार को भारत में राष्ट्रीय शोक मानने का ऐलान किया हैं।

वहीं सोशल मीडियो पर इस हम’ले का एक वीडियों भी सामने आया हैं, जिसमें देखा जा रहा हैं कि आबे पर चुनाव प्रचार के वक्‍त पीछे से बंदूक से फायर किया जा रहा हैं। जिससे उनकी सभा में कोहराम मच गया और अफरा-तफरी का माहौल बन गया था।  वहीं मौके से हिरासत में लिए गए 41 वर्षीय संदिग्‍ध ने ग्रे टी-शर्ट पहनी थी। सुरक्षाकर्मियों ने उनके पास से एक बंदूक भी बरामद की है, जिससे ये गोलि’यां दागी गई थी।

वहीं मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजू मात्सुनो ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि पूर्व पीएम शिंजो आबे अब हमारे बीच नहीं रहे। जापान के मौजूदा पीएम फुमियो किशिदा ने भी शोक जाहिर किया हैं। इसके साथ दुनिया भर से लोग सोशल मीडिया के जरिए शिंजो आबे को श्रद्धांजलि दे रहें हैं।